Home / ताजा खबर / आसमान में क्यों दिखा सूर्य के चारों ओर छल्ला, जानिए! क्या है इस अद्भुत घटना की वजह ।

आसमान में क्यों दिखा सूर्य के चारों ओर छल्ला, जानिए! क्या है इस अद्भुत घटना की वजह ।

सोमवार को आसमान में अद्बुत नजारा दिखा। सूर्य के चारों तरफ गोल छल्ला दिखा। रंग-बिरंगा ये छल्ला सूर्य को और आकर्षक बना रहा था। सोशल मीडिया में इस घटना का वीडियो और फोटो खूब वायरल है। लोग अपने-अपने तरीके से इसकी व्याख्या कर रहे हैं। अफवाहों का बाजार भी गर्म है। हालांकि, इस ब्रह्मांड में जो भी घटित होता है उसका वैज्ञानिक कारण होता है। इसका भी है।

सूर्य के चारों तरफ नजर आया छल्ला
सोशल मीडिया में सूर्य के चारों ओर छल्ला नजर आया। लोगों न अपने-अपने तरीके से इसकी व्याख्या की। कोई इसे चमक्तार बता रहा है किसी ने कहा कि ऐसा पॉल्यूशन की वजह से हुआ। कई लोगों का ये मानना था कि ऐसा कैमरे की लैंस की वजह से हुआ। कुछ लोगों ने अपशकुन की अफवाह भी फैलाई। हालांकि असली वजह कुछ और ही है। सूर्य के चारों ओर छल्ला कई वजहों से बनता है।

वैज्ञानिक भाषा में कहते हैं सन हालो
वैज्ञानिक अवधारणा के मुताबिक आमतौर पर इस घटना को सन हालो कहा जाता है। ये आइस क्रिस्टल की वजह से बनता है। वायुमंडल के उपरी सतह में आइस क्रिस्टल पाया जाता है। जब ये काफी सघन होता है तो सूर्य की किरणें इस पर पड़ने के साथ ही बिखरती है। चूंकि धरती गोलाकार है इसलिए हमें सूर्य के आसपास छल्ला नजर आता है। कई बार वायुमंडल में ह्ययूमिडीटी की वजह से भी ये छल्ला बनता है।

बारिश का सूचक भी हो सकता है छल्ला
मौसम वैज्ञानिकों ने बारिश की चेतावनी दी है। आसमान में यदा-कदा बादल उमड़ते-घुमड़ते रहते हैं। कभी-कभी वायुमंडल में ये बादल इकट्ठा होकर सघन हो जाते हैं। बारिश की छोटी-छोटी महीन बूंदों का निर्माण हो जाता है। जब सूर्य की किरणें इस पर पड़ती है तो बिखरती है। सूर्य में शामिल रंग भी बिखरते हैं जिसकी वजह से इन छल्लों का निर्माण होता है। ये घटना आगामी कुछ दिनों में बारिश के आने का सूचक भी हो सकती है। कभी-कभी आपने बारिश के दिनों में धूप निकलने पर इंद्रधनुष भी बनते देखा होगा।

कैमरे का लैंस भी छल्ला बनने की वजह
कैमरे का लैंस भी सूर्य के आसपास छल्ले दिखने का वजह हो सकता है। किसी खास एंगल से खींचे गए फोटो की वजह से ये नजारा दिखता है। हो सकता है कि आसमान में ऐसी कोई घटना हुई ही ना हो। महज कैमरा लैंस के कमाल की वजह से ये छल्ला दिख रहा हो। इस वक्त काफी कड़ी धूप पड़ रही है। जब कैमरे का फ्लैश आसमान की तरफ जा रहा हो तो सूर्य की किरणों से भी टकराता है। कैमरे का लैंस गोल होता है। इस वजह से भी सूर्य के आसपास छल्ले दिखते हैं। उपरोक्त में से कोई भी वजह हो सकती है।

कुछ भी हो चमक्तार या अपशकुन नहीं
आइस क्रिस्टल कृत सन हालो, आसमान में सघन बादल, बारिश की नन्हीं बूंदे या फिर कैमरे का लैंस। सूर्य के चारों तरफ छल्ले दिखने की वजह इनमें से कोई भी हो सकती है लेकिन कोई चमक्तार या अपशकुन नहीं। इस वक्त देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है। बहुत लोग अफवाह भी फैलाते हैं। जरूरत है कि आप अफवाहों पर ध्यान ना दें और सकारात्मक बने रहें।

तेजी से वायरल हो रही है तस्वीर :

कोरोना महामारी के इस भीषण दौर में अचानक यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी ,कई लोगों तस्वीर को साझा करते हुए वजह पूछा तो कई ने किसी हनहोनी का आशंका जताई ,किसी ने लिखा है सूर्य के चारों ओर छाई परत अशुभ संकेत ।इस तरह के वायरल हो रहे तस्वीर के साथ मैसेज तेजी से फैल रहा है ।ऐसे में हमारी टीम ने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल कर वायरल हो रही तस्वीर की पड़ताल शुरू की ,तब जाकर हमे पता लगा कि यह किसी भी अनहोनी या अशुभ घटना की परिचायक नही बल्कि यह एक वैज्ञानिक कारण हैं,जो बराबर देखने को मिलते हैं।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

इन कामों में नहीं लगेगा ‘E-Pass’, झारखंड परिवहन विभाग ने किया आदेश में संसोधन

झारखंड में ई पास व्यवस्था में कुछ छूट देने का एलान किया गया है। परिवहन …

05-18-2021 07:50:52×