Home / ताजा खबर / Facebook पर अचानक क्यों कम दिखने लगे सभी Videos के Views, जानिये फेसबुक ने क्या कहा ।

Facebook पर अचानक क्यों कम दिखने लगे सभी Videos के Views, जानिये फेसबुक ने क्या कहा ।

मंगलवार को फेसबुक पर अपलोड किये गए वीडियोज (videos on facebook) में अपेक्षाकृत कम व्यूज दिख रहे हैं। जिन वीडियो में 1 हजार से अधिक लाइक्स(likes), 200 से अधिक शेयर(share) और लगभग 500 कमेंट्स(comments) हैं, उनके व्यूज(views) सिर्फ 10 या 12 हैं। यह सभी प्रकार के फेसबुक पेज(facebook pages) पर देखने को मिल रहा है। मंगलवार को तमाम न्यूज पेज, इंटरटेनमेंट पेज और अन्य पेज के बीच यह चर्चा का विषय बना रहा।

पहले से भी आ रही थी व्यूज को लेकर समस्याएं
जानकारी मिली कि पिछले स्पताह से ही फेसबुक(facebook) पर डाले गए कई वीडियो(videos) के व्यू रुक रहे थे। लाइक्स(likes) और शेयर अधिक होने के बावजूद वीडियोज के व्यू कम ही दिख रहे थे। यह समस्या मंगलवार को गंभीर हो गई और सभी पेज के व्यू रुक गए। इसमें नेशनल मीडिया के पेज भी शामिल हैं।

क्यों कम दिख रहे हैं व्यूज
दरअसल फेसबुक 5 अगस्त से ही एक नए प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इस प्रोजेक्ट का नाम है PDT, जिसे लॉन्च करने की तैयारी हो रही है। इस प्रक्रिया में फेसबुक को वेबसाइट में कुछ बदलाव करने पड़ रहे हैं। इसकी सूचना फेसबुक ने अपने सभी पेज को दिया था और कहा था कि वेबसाइट मेंटेनेंस के दौरान व्यूज संबंधित समस्याएं आ सकती हैं।

बाद में ठीक हो जाएंगे व्यूज
फेसबुक ने अपने मैसेज में कहा है कि व्यूज कम दिखने का असर पेज की रीच पर नहीं पड़ेगा। सामान्य गति से ही वीडियोज दर्शकों तक पहुंचते रहेंगे। व्यूज कम दिखने की समस्या भी जल्द दूर कर ली जाएगी और फिर उन्हीं वीडियोज में सामान्य व्यू भी दिखने लगेंगे।

क्या है PDT प्रोजेक्ट
फेसबुक PDT प्रोजेक्ट(PDT project) के जरिये लाइव स्ट्रीमिंग(Live Streaming), लाइव ब्रॉडकास्टिंग(live broadcasting), स्ट्रीमिंग लाइक(streaming likes), स्टार्स(stars) इत्यादि पर काम कर रहा है। इसके बाद संभव है कि पेज में लाइव स्ट्रीमिंग आदि में कुछ बदलाव देखेन को मिले। हालांकि फेसबुक ने अपने मैसेज में कहा था कि मंगलवार के बाद यह समस्याएं दूर हो जाएंगी, लेकिन बुधवार को खबर लिखे जाने तक व्यूज कम ही दिख रहे हैं।

क्या कहता है फेसबुक
दरअसल Facebook ने मेल एवं नोटिफिकेशन के जरिये अपने वीडियो क्रिएटर्स, डिया पार्टनर्स एवं पेज होल्डर्स को यह बताया था कि पीडीटी के बीच हम नियमित रखरखाव करेंगे, जिसके दौरान आप अपने वीडियो पोस्ट के लिए अपेक्षा से कम रिपोर्टिंग देख सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि इस अवधि के दौरान कोई डेटा हानी नहीं होगी, केवल रिपोर्टिंग में देरी होगी। यह Facebook पारिस्थितिकी तंत्र में वीडियो वितरण को प्रभावित नहीं करेगा। जब यह अवधि समाप्त हो जाएगी, तो सभी वीडियो View को पुनर्स्थापित कर दिए जाएंगे।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

मेहरमा : अंचल नाजिर घुस लेते गिरफ्तार , ACB विभाग ने रंगे हाथों घुस लेते उठाया

मेहरमा अंचल में कार्यरत नाजिर को घुस लेते ACB विभाग ने धर दबोचा है अंचल …

09-23-2021 14:51:43×