Home / प्रखंड / गोड्डा / 74 साल का इंतजार खत्म, गोड्डा से दिल्ली तक चलेगी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन, रेल मंत्रालय ने दी मंजूरी

74 साल का इंतजार खत्म, गोड्डा से दिल्ली तक चलेगी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन, रेल मंत्रालय ने दी मंजूरी

गोड्डा जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब रेल से दिल्ली जाने का सफर और आसान होने वाला है। हमसफर एक्सप्रेस अब गोड्डा से भी चलेगी। रेलवे ने इस संबंध में तीन फरवरी को

झारखंड में गोड्डा जिलावासियों को रेलवे मंत्रालय ने हम सफर एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी है। इस राज्य में गोड्डा एक ऐसा मुख्यालय है, जो आजादी के 74 साल बाद भी रेल सेवा से वंचित हैं। लेकिन हाल के दिनों में स्थानीय सांसद की पहल पर रेलवे बोर्ड की बढ़ती सक्रियता से अब गोड्डा वासियों को विश्वास होने लगा है कि सचमुच में अब उनके विकास का मार्ग प्रशस्त हो गया है। रेल मंत्रालय ने गोड्डा से दिल्ली तक हम सफर एक्सप्रेस चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी देकर गोड्डा वासियों के चिर अपेक्षित सपनों को शीघ्र धरातल पर उतारने का संकेत दिया है। इससे न सिर्फ गोड्डा जिला बल्कि दुमका समेत समूचे संताल परगना के लोगों के देश की राजधानी दिल्ली तक का सफर आसान हो जाने की उम्मीद है।

झारखंड के गोड्डा लोकसभा क्षेत्र से लगातार 2009 से निर्वाचित हो रहे सांसद डाक्टर निशिकांत ने भी ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि दिल्ली से भागलपुर तक चलने वाली ट्रेन का विस्तार कर गोड्डा तक चलाने के प्रस्ताव को रेलवे मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने से गोड्डा के साथ दुमका जिले के लोगों का अब रेल से दिल्ली जाने का सफर और आसान हो जाएगा।

हाल ही में मालगाड़ी का हुआ था सफल ट्रायल
इस समय हंसडीहा से गोड्डा तक रेल लाइन परियोजना के कार्य को तेजी से अंतिम रूप दिया जा रहा है। पोड़ैयाहाट से गोड्डा रामनगर तक बनी नई रेल लाइन पर हाल में 22 बोगी वाली मालगाड़ी से ट्रायल की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है। शेष बचे कार्यों को पूर्ण करने और सीआर एस निरीक्षण की प्रक्रिया पूरी कर शीघ्र ही गोड्डा से ट्रेन सेवा शुरू किये जाने की उम्मीद है। फिलहाल भागलपुर से गोड्डा जिले के पोड़ैयाहाट स्टेशन तक रेल का परिचालन जारी है। महज 16 किलोमीटर तक सभी कार्य पूर्ण किये जाने के साथ ही इस नयी रेल लाइन पर अगले कुछ दिनों में ही रेल सेवा शुरू हो जाएगी।

सांसद ने ट्वीट कर पीएम मोदी और पीयूष गोयल को दिया धन्यवाद
सांसद के ट्वीट के मुताबिक, रेलवे मंत्रालय द्वारा इस संबंध में तीन फरवरी को रूट चार्ट भी जारी कर दिया है। इसके लिए गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे ने पीएम नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल के प्रति आभार जताया है। सांसद निशिकांत दुबे ने ट्वीट करते हुए कहा कि गोड्डा से चलने वाली पहली हमसफ़र एक्सप्रेस ट्रेन सीधी दिल्ली जाएगी। उन्होंने कहा कि गोड्डा जनता ने मुझ जैसे साधारण भाजपा कार्यकर्ता को तीन बार लगातार सांसद बनाया है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में यह एक तुच्छ पुष्प है, जो आपलोगों को अर्पित कर रहा हूं। आज़ादी के 74 साल लग गए, इसका दुख है।

यहां होगा हमसफर का स्टॉपेज
हमसफ़र एक्सप्रेस बिहार के बाराहाट, मंदार हिल के रास्ते झारखंड के हंसडीहा, पोड़ैयाहाट होते हुए गोड्डा तक चलेगी रेलवे बोर्ड द्वारा 3 फरवरी को जारी सर्कुलर के अनुसार भागलपुर-नई दिल्ली एक्सप्रेस( 12349/12350) को अब हमसफ़र एक्सप्रेस के नाम से परिवर्तित कर गोड्डा तक विस्तारित किया जाएगा। इस नयी विस्तारित हमसफर का ठहराव बाराहाट, मंदार हिल, हंसडीहा और पोड़ैयाहाट में होगा।

Source:नवभारत टाइम्स

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

सूत्रों के हवाले से खबर भाजपा नेता सूर्या हांसदा गिरफ्तार !

अलर्ट पर ललमटिया पुलिस– पुलिस ने नहीं की है गिरफ्तारी की आधिकारिक पुष्टि । गोड्डा: …

05-18-2021 08:23:37×