Home / ताजा खबर / झारखण्ड की E Pass पोर्टल का सर्वर डाउन,पोर्टल पर है कई खामियां

झारखण्ड की E Pass पोर्टल का सर्वर डाउन,पोर्टल पर है कई खामियां

झारखण्ड सरकार ने 16 मई से लॉकडाउन को लेकर सख्ती बढ़ा दी है। ऐसे में हर आने-जाने वालों को E Pass बनवाना अनिवार्य है। सरकार ने कल E pass सेवा के लिए पोर्टल भी जारी कर दिया है जहां लोग आसानी से ई पास बनवा सकें। लोग ई पास बनवाने की कोशिश कर रहे हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए साइट पर जा रहे हैं लेकिन ई-पास नहीं बन पा रहा है। आखिर कौन सी मुश्किल आ रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक यह सेवा शुरू होते ही औंधे मुंह गिर गया है। NIC के द्वारा बनाया गया E Pass पोर्टल का सर्वर डाउन हो गया है। पास बनवाने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अमूमन अचानक ट्रैफिक बढ़ने के कारण ऐसी समस्या पोर्टल पर देखी जाती है ।

कई खामियां है E Pass सेवा में :

ई पास पोर्टल में जो भी तरीके दिए गए हैं उसमें प्रथम दृष्टया काफी सारी खामियां है जिससे गलत तरीके से काम करने वाले लोग इसका आसानी से फायदा उठा सकते हैं ।

खामी नम्बर 1.

ई पास पोर्टल में रजिस्टर करने के लिए वैसे मोबाइल नम्बर का इस्तेमाल हो सकता है जो पहले रजिस्टर न हुआ हो , चाहे वो नम्बर किसी भी व्यक्ति का हो ।

उपाय : यहां ओटीपी सेवा देने की आवश्यकता है ।

खामी नम्बर 2.

ई पास सेवा प्राप्त करने के लिए भरे जाने वाले फॉर्म में कोई भी नाम यानी ABCD भी भरकर एप्रूव किया जा रहा है ।

उपाय : आधार कार्ड से एप्रूव करके ही नाम को एप्रूवल दिया जाय ।

खामी नम्बर 3.
पोर्टल में दिए गए डॉक्यूमेंट ऑप्शन में कोई भी सरकारी दस्तावेज देखा नही जाता ,वहां किसी भी तरह के दस्तावेज डालकर एप्रूवल लिया जा सकता है ।

उपाय : यहां पर डॉक्यूमेंट भरने के बाद रिव्यु में लिया जाय और चंद मिनट बाद उसे चेक कर एप्रूवल दिया जाय ।

ऐसे खामियों को अगर दूर नही किया जाता है तो ई पास सेवा का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग किया जा सकता है और लोग फर्जी तरीके से ई पास बनवा सकते हैं ।

हालांकि अचानक आई ट्रैफिक के बाद पोर्टल का सर्वर डाउन हो गया है जिससे फिलहाल साइट काम नही कर रही है और लोग परेशान हो रहे हैं ।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

JPSC Exam 2021: जेपीएससी PT परीक्षा में GS पेपर के 3 प्रश्न पर उठे सवाल,सवाल के विकल्प ही गलत

रविवार को हुए JPSC PT Exam के जनरल स्टडीज पेपर में पूछे गये 3 प्रश्नों …

09-23-2021 14:23:28×