Home / ताजा खबर / क्या झारखंड में बढ़ेगा लॉकडाउन? मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक

क्या झारखंड में बढ़ेगा लॉकडाउन? मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक

क्या झारखंड में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जायेगी। सबसे मन में ये सवाल है कि क्या स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत 22 से 29 अपैल तक लगाई गयी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जायेगी। ये सवाल इसलिए भी अहम है क्योंकि गुरुवार की सुबह 6 बजे लॉकडाउन की अवधि समाप्त हो रही है। इस बीच राज्य में कोरोना संक्रमण की हालत में कोई खास सुधार नहीं हुआ है। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ी है।

रांची में आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक
बुधवार को राजधानी रांची में आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सह आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता भी शामिल होंगे। बैठक में सीएम हेमंत सोरेन विभागीय मंत्री और वरीय अधिकारियों के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमण की हालात की समीक्षा करेंगे। हो सकता है कि इस बीच लॉकडाउन को लेकर कोई बड़ा फैसला किया जाये।

झामुमो-कांग्रेस ने की लॉकडाउन की मांग
सरकार में शामिल झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस की तरफ से राज्य में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की मांग की जा चुकी है। मंगलवार को झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने मांग की है कि प्रदेश में लॉकडाउन की अवधि और सात दिन के लिए बढ़ाई जानी चाहिए। प्रदेश प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने कहा कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को 14 दिन बाद हालात की समीक्षा करनी चाहिए। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह लगाये जाने से अब तक संक्रमितों की संख्या 15 फीसदी से ज्यादा रही है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ी है।

राज्य में बढ़ी है कोरोना मरीजों की संख्या
बता दें कि राज्य में मरीजों की संख्या बढ़ी है। मौत का आंकड़ा भी बढ़ा है। मंगलवार को राज्य में 131 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गयी। 21 अप्रैल को राज्य में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 35 हजार 826 थी। ये 27 अप्रैल तक 51 हजार 252 हो गयी। 22 से 27 अप्रैल के बीच 30 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले। यदि प्रदेश में कोरोना को काबू में करना है तो लॉकडाउन की अवधि बढ़ानी होगी। कई राजनेताओं का ये मानना है। यही नहीं वैक्सीनेशन की रफ्तार भी बढ़ानी होगी।

झारखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों के आंकड़े लगातार रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं. इस बीच आज लॉकडाउन यानी कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का सातवां दिन है. 

आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) आपदा प्राधिकरण की बैठक में आगे निर्णय ले सकते हैं कि लॉकडाउन की अवधि कितनी बढ़ाई जाएगी साथ ही सख्ती और भी बढ़ाई जा सकती है या नहीं.

हालांकि, कोरोना के केस को देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि झारखंड में लॉकडाउन बढ़ सकता है. साथ ही आपदा प्रबंधन की बैठक में आज (बुधवार) को सख्ती और भी बढ़ाने को लेकर भी फैसला लिया जा सकता है.प्रदेश में 22 से 29 अप्रैल तक स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह लागू है. ऐसे में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज इसको लेकर समीक्षा बैठक करने वाले हैं. आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में संक्रमण की स्थिति और इसे रोकने के उपायों पर चर्चा की जाएगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सारी स्थिति को देखते हुए आज आगे के लिए फैसला भी लिया जा सकता है.

कल (29 अप्रैल) को सुबह 6 बजे तक स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की घोषणा की गई थी. ऐसे में साफ है कि आगे को लेकर जो भी फैसला होगा वह आज की बैठक के बाद ही साफ होगा. इसके अलावा, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज 40 बेड के अस्पताल का भी उद्घाटन करने वाले हैं. 

रातू रोड चौक पर 40 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड वाला अस्पताल तैयार
जानकारी है कि रातू रोड चौक स्थित निगम अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए तैयार किए गए इस अस्पताल का सीएम द्वारा उद्घाटन होना है. इस निगम अस्पताल को कोविड अस्पताल में तब्दील कर लिया गया है. यहां 40 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड प्रॉमिस हेल्थ केयर द्वारा लगाया गया है.अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. आज उद्घाटन होने के बाद कोविड मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

पिछले 24 घंटे में झारखंड में कोरोना के नए मामले
झारखंड में 24 घंटे में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े ने पहले के सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. पिछले 24 घंटे में पूरे राज्य में 131 लोगों की कोरोना से मौत हुई. पूरे झारखंड में 6020 नए संक्रमित मरीज मिले हैं.

झारखंड में अब तक कोरोना के कुल पॉजिटिव मामले
यदि रांची की बात करें तो यहां 1574 पॉजिटिव मामले मिले हैं. इसके साथ ही झारखंड में अब तक कोरोना के कुल 213414 पॉजिटिव मामले हो गए हैं. इसके अलावा, यहां कोरोना के 51252 सक्रिय मामले हैं और 159916 मरीज कोरोना से ठीक हो गए हैं। प्रदेश में कोरोना की वजह से कुल 2246 लोगों की मौत हुई है.

जानें किन जिलों में कितने नए संक्रमित मिले 
बोकारो-275, चतरा- 43, देवघर- 119, धनबाद- 221, दुमका- 177, पूर्वी सिंहभूम- 992, गोड्डा-111 गिरिडीह- 108,हजारीबाग-584,जामताड़ा- 286, लोहरदगा- 163

जिलों में मौत की संख्या 
झारखंड में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 61 मौत रांची में हुई. इसके अलावा, पूर्वी सिंहभूम-14, गोड्डा- 36,गिरिडीह में 5 लोगों की मौत हुई. हजारीबाग में 6, जामताड़ा में 4, खूंटी में – 5, रामगढ़- 9 लोगों की मौत हुई.

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

सूत्रों के हवाले से खबर भाजपा नेता सूर्या हांसदा गिरफ्तार !

अलर्ट पर ललमटिया पुलिस– पुलिस ने नहीं की है गिरफ्तारी की आधिकारिक पुष्टि । गोड्डा: …

05-18-2021 08:21:13×