Home / Sliders / JPSC Exam 2021: जेपीएससी PT परीक्षा में GS पेपर के 3 प्रश्न पर उठे सवाल,सवाल के विकल्प ही गलत

JPSC Exam 2021: जेपीएससी PT परीक्षा में GS पेपर के 3 प्रश्न पर उठे सवाल,सवाल के विकल्प ही गलत

  • रविवार को हुए JPSC PT Exam के जनरल स्टडीज पेपर में पूछे गये 3 प्रश्नों पर सवाल उठने लगे हैं. अभ्यर्थी समेत एक्सपर्ट ने पूछे गये इन तीन प्रश्नों के सवाल का विकल्प गलत बता रहे हैं. बताया गया कि इन प्रश्नों का सही उत्तर का विकल्प उपलब्ध ही नहीं था.

JPSC Exam 2021 (रांची) : झारखंड लोक सेवा आयोग (Jharkhand Public Service Commission- JPSC) द्वारा 252 पदों के लिए चार सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा (PT) रविवार को संपन्न हुई. इस परीक्षा के प्रथम पाली में जनरल स्टडीज के इतिहास और करेंट अफेयर पेपर में तीन प्रश्न पर परीक्षार्थी समेत एक्सपर्ट ने सवाल उठाये हैं.

तीन प्रश्नों के गलत विकल्प के बारे में बताया गया कि एक सवाल गलत तरीके से पूछा गया, तो दूसरे सवाल का क्रम गलत था और तीसरे सवाल में विकल्प गलत दिया गया था. पहली पाली में बुकलेट बी में इन तीनों प्रश्नों के विकल्प को गलत बता कर परीक्षार्थी समेत एक्सपर्ट सवाल उठा रहे हैं.

ये भी पढ़ें :स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने CSP संचालक पर लगाया पैसा हड़प लेने का आरोप 

सवाल के साथ क्रम में है गलती

बुकलेट B में तीन सवाल जो दिये गये हैं उसमें 48 नंबर सवाल में पूछा गया है कि ह्यूमन राइट कमीशन के वर्तमान चेयरमैन कौन हैं. इसे विकल्प B में एचएल दत्तू दिया गया है, जबकि वर्तमान चेयरमैन एके मिश्रा हैं जो कि विकल्प में है ही नहीं. वहीं, दूसरा 54 नंबर का सवाल था निम्नलिखित में से किस परमाणु ऊर्जा संयंत्र की स्थापित क्षमता सर्वाधिक है. जवाब में कुंडाकुलम होना चाहिए था जिसको विकल्प में शामिल नहीं किया गया है. वहीं, तीसरा सवाल इतिहास में क्रम बनाने का था जिसका विकल्प ADCB होना चाहिए था जो भी विकल्प में नहीं था.

ये भी पढ़ें :पूर्व विधायक अशोक भगत ने की सड़क मरम्मत की मांग ।

इस संदर्भ में एक अभ्यर्थी से जब पूछा गया, तो उसने बताया कि ये तीन सवाल में मेरे साथ कई अभ्यर्थियों को भी संदेह था. वहीं, एक्सपर्ट भी मानते हैं कि जनरल स्टडीज के इतिहास और करेंट अफेयर के पेपर में पूछे गये तीन सवाल का विकल्प गलत है.

इस संबंध में DSPMU के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अशोक नाग का कहना है कि JPSC के पहली सीटिंग के बुकलेट B में तीन सवाल में अलग-अलग गलती नजर आ रही है. ऐसे में अभ्यर्थियों को इन सवालों के हल को लेकर काफी माथाचप्पी हुई होगी. विकल्प में इन प्रश्नों के जवाब ही गलत दिये गये हैं.

ये भी पढ़ें :महगामा में जब्त हुआ अवैध बालू एवं छर्री डंप, पुलिस ने की छापेमारी ।

मालूम हो कि JPSC द्वारा 252 पदों के लिए 4 सिविल सेवा की परीक्षा रविवार को ली गयी. इसके तहत 7वीं, 8वीं, 9वीं और 10वीं की प्रारंभिक परीक्षा की पीटी परीक्षा आयोजित हुई. कुल 3,69,327 परीक्षार्थियों के लिए राज्य के 24 जिलों में 1102 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे. पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक हुई, वहीं दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक आयोजित हुई.

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

गोड्डा: खुशी, हर्ष और नयन की मौत से मातम में डूबा परिवार

दुर्गा पूजा के भक्तिमय माहौल के बीच परिवार पर टूटा गम का पहाड़ एक ही …

10-26-2021 02:23:32×