Home / ताजा खबर / झारखण्ड में गठबंधन हुआ तार-तार अब 2019 में कैसे लगेगी नैया पार ।

झारखण्ड में गठबंधन हुआ तार-तार अब 2019 में कैसे लगेगी नैया पार ।

अभिजीत तनमन्य/गोड्डा/ झारखण्ड में कोलेबिरा उप चुनाव की तारीख तय हो चुकी है। एनोस एक्का की सजा के बाद ये सीट खाली हुई थी। अब उनके जगह पर उनकी पत्नी मेनन एक्का खड़ी हुई है जिसे झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन ने अपना आशीर्वाद भी दे दिया।

20181203_122147

महागठबंधन के साथी दल काँग्रेस को ये बात हजम नही हुई। कल दोनों दलों के बीच मैराथन बैठक चली लेकिन नतीजा नहीं निकला और दोनों दल अपनी अपनी राह पर निकल गए। इस निर्णय के बाद गठबंधनों में दरार खाई का रूप ले चुकी है।
हेमंत सोरेन चाहते थे कि मेनन एक्का को कांग्रेस भी समर्थन दे दे लेकिन काँग्रेस ने इस सुझाव को एक सिरेसे खारिज कर अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया।
अब दिलचस्प देखना ये होगा कि गठबंधन की छोटी पार्टियां किधर रुख करती है।
बहरहाल इस टूट से सबसे ज्यादा खुश भाजपा हो रही है। चुनाव में क्या रिजल्ट होगा इस बात से बेफिक्र भाजपा आने वाले चुनाव के बारे में सोचकर खुश है कि अगर गठबंधन नही हुआ तो लोकसभा में इसके उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित है।
जेविएम का रुख स्पष्ट नही है क्योंकि ये दल महागठबंधन के अंग है या नही ये भी साफ नही है।
एकला चलो की राह पर सभी दल अपना वजूद तलाशने की फिराक में लगे हुए है।
2019 में होने वाली लोकसभा चुनाव और साल के अंत मे विधानसभा का रुख भी ये चुनाव कहीं न कहीं दिशा तय करेगी।
इधर आजसू भी भाजपा से खफा चल रही है।

जदयू भी सभी विधानसभा में अपने उम्मीदवारों को उतारने का दम्भ भर रही है ऐसे में एनडीए और यूपीए दोनों धड़ा बिखरते हुए दिख रहा है ऐसे में जिस दल या प्रत्याशी का मजबूत पकड़ होगी वही जीत का परचम लहराने में सफल होगा।
यूपीए के बिखरने का असर गोड्डा में भी दिख रहा है। आगामी लोकसभा चुनाव में महागठबंधन के जीत की उम्मीद लगाने वाले भी मायूस दिख रहे है लेकिन उम्मीद नही छोड़े है।

20181014_160921
इस चुनाव में जिसकी भी जीत होगी वो खुश होगा ही लेकिन हारने वाले भी बहुत दुखी होने वाले नही है क्योंकि ये चुनाव परिणाम यूपीए और एनडीए दोनों को सम्भलने या बहकने का मौका जरूर देगा।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

कोरोना पर हेमंत सरकार की नयी गाइडलाइन, जानिए राज्य में क्या खुला और क्या बंद ।

झारखण्ड/कोरोना संक्रमण की ताजा स्थिति को लेकर रांची में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक हुई। …

04-16-2021 10:40:25×