Home / Sliders / कृषि चौपाल में किसानों को आधुनिक तकनीक से खेती की दी गई जानकारी ।

कृषि चौपाल में किसानों को आधुनिक तकनीक से खेती की दी गई जानकारी ।

  • वैज्ञानिक तरीके से खेती करें किसान, होगा ज्यादा लाभ

कामिल/बसंतराय/प्रखंड कृषि सूचना केंद्र परिसर में मंगलवार को पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के द्वारा प्रखंड कृषि चौपाल का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी मुंशी राम एवं प्रखंड प्रमुख स्वीटी देवी ने दीप प्रज्वलित कर किया । कार्यक्रम में प्रखंड क्षेत्र के किसानों ने हिस्सा लिया।

ये भी पढ़ें :उत्तराखंड में कांग्रेस की ताजपोशी के लिए झारखंड की नेत्री दीपिका सक्रिय ।
कार्यक्रम में किसानों को कुकुट पालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन, इत्यादि के बारे में जानकारी दी गई।साथ ही पशु शेड, मुर्गी शेड, के विषय में भी बताया गया। प्रखंड तकनीकी प्रबंधक पवन कापरी ने खरीफ मौसम में लगने वाले फसल अरहर, मक्का, उड़द, में लगने वाले रोग एवं कीटों के बचाव के बारे में जानकारी दी। वहीं प्रखंड कृषि पदाधिकारी बसंतराय के द्वारा किसानों की समस्या के निदान के लिए टोल फ्री नंबर 1800 180 1551 पर कॉल कर कृषि संबंधित कोई भी समस्या का निदान के बारे में जानकारी दी गई।

साथ में यह भी बताया गया कि ज्यादा से ज्यादा खेतों में कंपोस्ट का उपयोग करें, ताकि जमीन की उर्वरक शक्ति बरकरार रहे।किसानों से कहा गया कि वैज्ञानिक तरीके से खेती करें, ताकि अच्छी उपज के साथ फसल का अच्छा दाम भी मिल सके।
प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कृषि चौपाल में किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान योजना एवं केसीसी का लाभ लेने को कहा। रासायनिक खाद का कम इस्तेमाल करने की सलाह दी। कार्यक्रम में प्रखंड महिला प्रसार पदाधिकारी माला घोष ने महिलाओं को ग्रुप बनाकर खेती करने की सलाह दी, ताकि अच्छी पैदावार हो सके। मौके पर प्रखंड महिला प्रसार पदाधिकारी माला घोष, पशुपालन पदाधिकारी हरिहर प्रसाद, कृषक मित्र शबनम आरा, प्रमोद झा,नकुल दास, मुख्तार आलम, मिनहाज आलम, नसीम, आदि दर्जनों किसान उपस्थित थे।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

गोड्डा: खुशी, हर्ष और नयन की मौत से मातम में डूबा परिवार

दुर्गा पूजा के भक्तिमय माहौल के बीच परिवार पर टूटा गम का पहाड़ एक ही …

10-26-2021 01:52:07×