Home / ताजा खबर / फेसबुक ने बंद कर दिया है सबसे खास फीचर, आपको आ सकता है गुस्सा ।

फेसबुक ने बंद कर दिया है सबसे खास फीचर, आपको आ सकता है गुस्सा ।

राघव मिश्रा/फेसबुक ने टेस्टिंग के तौर पर लाइक्स की संख्या को छिपाने की शुरुआत कर दी है। फेसबुक ने इसकी टेस्टिंग ऑस्ट्रेलिया में सितंबर 2019 से ही कर चुकी है। इस फैसले को लेकर फेसबुक का कहना है कि दुनियाभर से बढ़े सामाजिक दबाव को कम करने के उद्देश्य से इसे प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जा रहा है।

खुद की पोस्ट पर दिखेंगे लाइक की गिनती :

फिलहाल भारत मे लागू इस फीचर के शुरुआती दिनों में आपको अपने खुद के पोस्ट में प्रोफ़ाइल के जरिये जाने पर लाइक की गिनती दिख सकती है लेकिन कुछ दिनों बाद फेसबुक लाइक की गिनती को पूरी तरह छुपा देगा ।

फेसबुक के इस फैसले के बाद यूजर्स फेसबुक पर लाइक, पोस्ट पर मिलने वाली प्रतिक्रियाओं की संख्या को नहीं देख पाएंगे। हालांकि यूजर किसी पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर देख सकेंगे। फेसबुक ने अपने एक बयान में कहा कि कंपनी नहीं चाहती है कि फेसबुक पर कोई प्रतिस्पर्धा जैसा महसूस करे।

क्या पड़ेगा फर्क
जब भी आप फेसबुक पर कोई फोटो या प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करते हैं तो आपके फ्रेंड्स उसे लाइक करते हैं और ज्यादा-से-ज्यादा लाइक्स देखकर आप खुश होते हैं कि आपकी फोटो को 500/1000 लोगों ने लाइक किया लेकिन फेसबुक इस फीचर को बंद करने की तैयारी में है। या यूं कहें कि भारत मे भी इसकी शुरुआत हो चुकी है, जब भी कोई किसी फोटो को फेसबुक पर लाइक करता है तो फोटो के साथ यह दिखता है कि कितने लोगों ने उसे लाइक किया। इस फीचर को लाइक काउंट यानी लाइक की गिनती कहा जाता है। इसी फीचर को अब फेसबुक बंद करने जा रहा है।

व्यू काउंट को भी बन्द कर सकता है फेसबुक :

लाइक काउंट को हटाने के बाद फेसबुक व्यू काउंट को भी हटा सकता है,क्योंकि फेसबुक इसपर वर्षों से काम कर रहा है,अब भारत मे भी लाइक की सँख्या दिखने बंद हो रहे हैं ,इसके बाद फेसबुक व्यू काउंट को भी हाइड कर सकता है ।

लीक रिपोर्ट में पहले ही हुआ था खुलासा :
बता दें कि सितंबर 2019 की शुरुआत में ही इसकी जानकारी एप रिसर्चर Jane Manchun Wong ने दी थी। उन्होंने फेसबुक के एंड्रॉयड एप में एक कोड का खुलासा किया है। यह कोड फेसबुक पोस्ट काउंट को हटाने वाला है।

वहीं फेसबुक ने भी इस बात की पुष्टि की है कि लाइक काउंट को हाइड यानी छिपाने वाला है, हालांकि यह फीचर पूरी तरह से भारत मे कबतक जारी होगा इसकी कोई जानकारी अभी तक नहीं है।लेकिन नए अपडेट में फेसबुक इसे छुपाना शुरू कर दिया है । पूरी तरह से इस फीचर के आने के बाद आपको संख्या में यह नहीं दिखेगा कि किसी पोस्ट को कितने लोगों ने लाइक किया है।

विदेशों में इंस्टाग्राम पर पहले से ही है यह फीचर :

गौरतलब है कि यह लाइक काउंट हाइड करने का फीचर दूसरे देशों में इंस्टाग्राम पर कुछ महीने पहले ही जारी हुआ है। इसी फीचर को कंपनी फेसबुक पर ऑस्ट्रेलिया में ट्राई कर चुकी है,कंपनी चाहती है कि यह फीचर फेसबुक पर भारत मे रहे इसको लेकर फेसबुक लगातारा अपडेट कर रहा है,हालांकि इंस्टाग्राम में लाइक काउंट हाइड फीचर अभी भारत में लाइव नहीं हुआ है। Facebook इस फीचर को आप अपने अगले अपडेट में देख सकते हैं ।

यूजर को आ सकता है गुस्सा :

जिस तरह से भारत मे सोशल मीडिया को स्पर्धा के रूप में लोग देखते हैं ,लाइक ,व्यू देखकर सेलिब्रिटी फील करते हैं उसे फेसबुक अब बन्द करने की पूरी तैयारी कर चुका है,इससे भारत के यूजर में नाराजगी या यूं कहें कि गुस्सा आ सकता है क्योंकि यहां लोग लाइक ,व्यू देखकर खुद को स्पर्धा में आगे महसूस करते हैं ।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

मेहरमा : अंचल नाजिर घुस लेते गिरफ्तार , ACB विभाग ने रंगे हाथों घुस लेते उठाया

मेहरमा अंचल में कार्यरत नाजिर को घुस लेते ACB विभाग ने धर दबोचा है अंचल …

09-23-2021 14:34:23×