Home / ताजा खबर / कोरोना टीकाकरण: क्रैश हो गया कोविन और आरोग्य सेतु एप का सर्वर, रजिस्ट्रेशन में हुई दिक्कत

कोरोना टीकाकरण: क्रैश हो गया कोविन और आरोग्य सेतु एप का सर्वर, रजिस्ट्रेशन में हुई दिक्कत

वैक्सीनेशन के लिए आज से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी। शाम 4 बजे से ही रजिस्ट्रेशन शुरू होने की बात थी लेकिन लोगों ने बहुत सारी दिक्कत की शिकायत की। जानकारी के मुताबिक रजिस्ट्रेशन के लिए बनाए गए कोविन एप और आरोग्य सेतु एप का सर्वर क्रैश हो गया। लोगों को रजिस्ट्रेशन करवाने में अलग-अलग तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

रजिस्ट्रेशन में आई ये सारी दिक्कतें
बड़ी संख्या में लोग वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं। इस बीच कई लोगों ने शिकायत की है कि एप पर उनको मैसेज मिला कि केवल 45 साल से अधिक आयु के लोगों का ही रजिस्ट्रेशन हो रहा है। कुछ लोगों की शिकायत थी कि कोविन एप पर ओटीपी ही जनरेट नहीं हो पा रहा है। इन तमाम शिकायतों पर आरोग्य सेतु एप का जवाब भी आ गया है। कहा गया कि मामूली तकनीकी दिक्कत थी जिसे सुधार लिया गया है। अब 18 साल से अधिक आयु वाले रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

आरोग्य सेतु एप ने बयान जारी किया
आरोग्य सेतु एप में हालांकि लोगों को सर्वर इश्यू का सामना करना पड़ा। कई लोग पहले दिन रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाये। बता दें कि सरकार ने कुछ दिन पहले कहा था कि 1 मई से वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू होगी। शाम 4 बजे से समय तय किया गया था। हालांकि पहले दिन लोगों को तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस बार सरकार ने नियम बनाया है कि केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही करवाना होगा।

1 मई से टीकाकरण का तीसरा चरण
बता दें कि भारत में वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत 1 मई से होगी। सरकार ने एलान किया है कि 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों को वैक्सीन लगाई जायेगी। वैक्सीन की कीमत सरकारी अस्पताल में 400 रुपये वहीं निजी हॉस्पिटल में 600 रुपये होगी। ये कोविशील्ड की कीमत होगी। कोवैक्सीन सरकारी अस्पताल में 600 रुपये की और निजी हॉस्पिटल में 1200 रुपये की मिलेगी। झारखंड सहित कई राज्यों में सरकार ने मुफ्त वैक्सीनेशन का एलान किया है।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

21 करोड़ के गबन का आरोपी सरौनी का उप डाकपाल गिरफ्तार

गोड्डा: जनता की गाढ़ी कमाई की हेरा फेरी करते हुए पोस्ट ऑफिस की विश्वसनीयता पर …

08-04-2021 06:03:13×