Home / खेल / विनेश के दांव के आगे जापानी पहलवान चित, स्वर्णिम कामयाबी के साथ भारत की झोली में दूसरा गोल्ड ।

विनेश के दांव के आगे जापानी पहलवान चित, स्वर्णिम कामयाबी के साथ भारत की झोली में दूसरा गोल्ड ।

एशियाड में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान

जकार्ता। भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन दमदार प्रदर्शन करते हुए 50 किलो भारवर्ग फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा में जापान की पहलवान को 6-2 की करारी शिकस्त देते हुए स्वर्ण पदक भारत की झोली में डाला है। इस तरह से भारत ने दो स्वर्ण अपने नाम किये हैं। इस तरह से विनेश फोगाट ने पहली बार एशियाई खेलों में सोने का तमगा हासिल किया। इतना ही नहीं विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान है।

भारतीय टीम के ट्विटर हैंडल द्वारा जारी तश्वीर
भारतीय टीम के ट्विटर हैंडल द्वारा जारी तश्वीर

इससे पहले विनेश ने सोमवार के दिन बेहद उम्दा शुरु आत करते हुए चीन की सुन की चुनौती को असानी से समाप्त करते हुए अगले दौर में प्रवेश कर लिया था। उन्होंने चीन की सुन से पुराना बदला चुकता कर लिया, दरअसल रियो ओलंपिक की हार का बदला उन्होंने इस खिलाड़ी यहां हराकर ले लिया है।

जापानी पहलवान के साथ भिड़ंत करती विनेश
जापानी पहलवान के साथ भिड़ंत करती विनेश

उन्होंने उसे इस बार 8-2 से हराया। अगली बाउट में उन्होंने कोरिया की हजुंगजू किम से थी जिसे वह अपनी तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर परजित कर दिया है। इसके बाद सेमीफाइनल मैच तो उन्होंने 75 सेकेंड में विरोधी पहलवान को धूल चटाकर सोने के बेहद करीब पहुंच गई। अपने पहले एशियाई खेल में साक्षी का सेमीफाइनल तक का सफर आसान रहा और उन्होंने थाइलैंड श्रीसोम्बत (10-0) और अयालुम कस्सीमोवा (10-0) को आसानी से शिकस्त दी। वह किर्गिस्तान की ऐसुलू टिनीबेकोवा के खिलाफ सेमीफाइनल में 4-0 से आगे चल रही थीं लेकिन इसके बाद प्रतिद्वंद्वी ने खेल का रुख पलटते हुए मुकाबला अपने नाम कर लिया। कुल मिलाकर भारत के दूसर दिन भी स्वर्णिम कामयाबी लेकर आया है।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

ब्रेकिंग:करेंट लगने से एक मजदूर की मौत एक गंभीर रूप से घायल ।

गोड्डा नगर स्थित गुलजारबाग मोहल्ले में एक मकान में काम कर रहे मजदूर की करेंट …

03-01-2021 22:30:59×