Home / ताजा खबर / यात्रियों से मनमाना किराया वसूल रहे आटो चालक ।

यात्रियों से मनमाना किराया वसूल रहे आटो चालक ।

विभाग द्वारा नहीं लगाया जा रहा लगामा, निर्धारित नहीं किया गया है किराया इको रिक्शा वाले भी ले रहे बेहिसाब किराया

गोड्डा/ऑटो चालकों द्वारा मनमाना किराया वसूली पर रोक लगाने परिवहन अधिकारी व पुलिस दोनों के पास कोई योजना नहीं है। जिम्मेदार अफसर अबतक अलग-अलग रूटों के लिए न तो किराया तय कर सार्वजनिक जगहों में चस्पा कर सके, और न ही ऑटो में मीटर लगा सके। अधिक पैसे मांगने पर लोगों से आए दिन विवाद भी हो रहे हैं। इतना ही नहीं ऑटो चालक शासन द्वारा निर्धारित खाकी रंग की वर्दी भी नहीं पहन रहे।

IMG-20181026-WA0015

ऑटो का किराया निर्धारित नहीं होने के कारण लोगों मनमाफिक किराया वसूला जा रहा है। इस बात की जानकारी जिम्मेदार अफसरों को भी है, लेकिन इसके बावजूद किराए को लेकर कोई उचित कार्रवाई नहीं की जा रही है। गोड्डा से बाका जाने वाले यात्रियों से 40 से 50 रूपया किराया लिया जा रहा है जबकि दूरी 35 किलोमीटर ही है।

IMG-20181023-WA0002

महज 13 किलोमीटर पंजबारा जाने के लिए बीस रूपये किराया लिया जा रहा है। इधर पोड़ैयाहाट जाने के लिए आटो चालक 25 रूपया ले रहे है जबकि दूरी मात्र 18 किलोमीटर ही है। विभाग द्वारा किराया निर्धारित नहीं होने के कारण रोजाना दर्जनों लोग ऑटो चालकों द्वारा ठगे जा रहे हैं, और इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है।

 

ऑटो में चालाक नाम और नंबर नहीं :

ऑटो में चालाक का पूरा नाम, मोबाइल नंबर और ट्रैफिक पुलिस द्वारा दिए गए यूनिक नंबर लिखना अनिवार्य है। लेकिन अधिकांश ऑटो में चालाकों ने अपना नाम और मोबाइल नंबर लिखा ही नहीं है।

20181017_145321

ऐसे में ठगे जाने उनकी शिकायत भी लोग नहीं कर सकते हैं। विभाग द्वारा आटो चालकों पर लगाम नहीं लगाए जाने के कारण रोज नये यात्री ठगे जा रहे है।

IMG-20181026-WA0016

शहर में प्राइवेट बस स्टैंड, सरकारी बस स्टैंड, हटिया चौक, पानी टंकी, गोढ़ी चौक, रौतारा चौक समेत अन्य जगहों में करीब 500 ऑटो चल रही है, लेकिन इनमें से फिटनेस सर्टिफिकेट गिने-चुने लोगों के पास ही है। अधिक ऑटो चालकों ने इसे लेकर गंभीरता नहीं दिखाई और अफसरों ने नजर अंदाज कर दिया।

चालक नए लोगों को बनाते हैं अपना शिकार :

ऑटो चालाक पहली बार शहर में आने वालों को अपना शिकार बनाते हैं। अग्रसेन भवन आने वाले विकास कुमार भी ऑटो चालकों ने पूर्व में इसी तरह रात में ठग चुके हैं। इस तरह के और भी कई मामले सामने आ चुके हैं।

20181014_160921
बता दे कि विगत एक वर्ष पूर्व सबकुछ ठीक ठाक था। कभी कदाल ही किराये में वृद्धि की जाती थी। कुछ दिनों तक तो वाहन चालकों ने यात्रियों से निर्धारित किराया ही लिया। किंतु विगत दो- चार माह के बाद से किराये में वृद्धि कर दी।

आटो चालकों ने लगातार डीजल और पेटोल के दामों में वृद्धि होने का दिया। इसके बाद नये नये किराये की पेशकस यात्रियों के पास की जा रही है।
इको रिक्शा पर भी कोई लगाम नहीं :

विगत छह माह से देखा जा रहा है कि शहर में इको रिक्शा का प्रचलन काफी अधिक बढ़ गया है। करीब एक सौ रिक्शा शहर में धड़ल्ले से चल रहे है।

अधिकांश इ रिक्शा पैडल रिक्शा चलाने वाले ही चला रहे है। जो पैडल रिक्शा से किराया यात्रियों से लेते थे वह ही बराबर किराया इ रिक्शा से ले रहे है।

जबकि इको रिक्शा बैट्री से चलती है। इसके बावजूद विभाग द्वारा अब तक इस पर कोई मापदंड तय नहीं किया गया है। इस पर न तो किसी प्रकार का रजिस्ट्रेशन न ही किसी प्रकार का नंबर दिया गया है। अगर इ रिक्शा से किसी प्रकार की घटना होती है तो इसका जिम्मेवार कौन होगा।

अब तक आटो किराया निर्धारित नहीं किया गया है। जल्द ही नगर परिषद के नेतृत्व में एक बैठक आयोजित होगी। जिसमें सभी रूट का किराया तय होगा। साथ ही इस किराये को जगह जगह बोर्ड पर अंकित कराया जाएगा। इसके साथ ही आटो के आगे भी लिखवाया जाएगा।
-मनोज कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी, गोड्डा।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

गोड्डा: दुर्गा पूजा को लेकर एसपी का निर्देश,सभी थानों ले लिए गाइडलाइन जारी ।

पुलिस अधीक्षक गोड्डा वाइ एस रमेश के निर्देशानुसार सभी थाना क्षेत्रों में मंगलवार शाम 4 …

10-21-2020 04:44:14×