Home / गोड्डा प्रखण्ड / गोड्डा / क्षमता से अधिक परीक्षार्थियों का केन्द्र बनाना पड़ा महंगा !

क्षमता से अधिक परीक्षार्थियों का केन्द्र बनाना पड़ा महंगा !

जिला मुख्यालय स्थित भारत भारती स्कूल के बाहर परिजनों ने किया हंगामा

 

जैक द्वारा आयोजित मैट्रिक  व इंटर की परीक्षा में सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित भारत भारती स्कूल परिसर के बाहर परिजनों ने हंगामा किया। मामला क्षमता से अधिक परीक्षार्थियों का स्कूल को केन्द्र बना दिया जाना था।  जानकारी के अनुसार दूसरी पाली में आयोजि हो रही इंटर के भाषा विषय की परीक्षा में परीक्षार्थियों को बैठने के लिए जगह नहीं मिल रहे थे।

WhatsApp Image 2018-03-12 at 23.44.05

रोल नंबर के अनुसार तो सीमित परीक्षार्थी अपने अपने सीट पर बैठ गए। लेकिन जब इसके बावजूद काफी अधिक संख्या में परीक्षार्थियों को बैठने के लिए जगह नहीं मिलने लगी तो उनके परिजन बाहर में परेशान हो गए। तय समय के अनुसार दो बजे परीक्षा शुरू हो जाना थी। लेकिन परीक्षा केन्द्र के बाहर परिजनों का हंगामा व परीक्षार्थियों के आपाधापी में करीब एक घंटा विलम से परीक्षा शुरू हुई।

WhatsApp Image 2018-03-12 at 23.44.02

पहुंचे एसडीओ, बढ़ाया परीक्षा का समय :

सूचना पाकर आला अधिकारियों का पूरा काफिला भारत भारती स्कूल पहुंचा। इसमें एसडीओ नमन प्रियेश लकड़ा, एसडीपीओ अभिषे कुमार, डीईओ सचिदानंद द्विवेंदू तिग्गा आदि मौजूद थे। एसडीओ ने सर्वप्रथम केन्द्राधीक्षक से इस बारे में जानकारी ली। पूरे मामले की जानकारी के बाद कंट्रोल रूम में जाकर सीसीटीवी फुटेज को खंगाला। जहां परीक्षा के विलंब से शुरू होने की बात सामने आयी। फुटेज में साफ दिख रहा था कि किस तरह परीक्षार्थियों को बैठने के लिए जगह नहीं मिल रहा था। जिसके बाद इसकी जानकारी काउंसिल को दी गयी। उन्होंने कहा कि अगर किसी कारण से परीक्षा देर से शुरू हुई है तो इसके लिए अधिकारिक तौर पर जैक को जानकारी दे कर समय अवधि बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि एक घंटा अतिरिक्त समय इस केन्द्र के सभी परीक्षार्थियों को दी गयी है। इस दौरान डीईओ ने जरूरत के हिसाब से बेंच डेस्क अधिक संख्या में मुहैया करायी। करीब एक सौ बेंच डेस्क स्कूल को दिया गया।

WhatsApp Image 2018-03-12 at 23.44.04

एक बेंच पर बैठाए गए चार परीक्षार्थी :

इस घटना ने जिला प्रशासन के पूरी व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी। चाहे गलती जैक से हुई हो या फिर जिला प्रशासन से। लेकिन इसके कारण सैकड़ो परीक्षार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इस दौरान मापदंड को भी नजर अंदाज करते हुए एक बेंच पर चार परीक्षार्थियों को बैठा कर परीक्षा ली गयी। इसके कारण परीक्षार्थियों को काफी परेशानी भी हुई। अगर बात करें व्यवस्था की तो जिला प्रशासन इस पर पूरी तरह से फेल साबित हुई। बता दे कि परीक्षा शुरू होने के पूर्व डीडीसी से लेकर एसडीओ और केन्द्राधीक्षक स्तर से दर्जनों बैठक किया गया था। बात तो थी किसी भी प्रकार की परेशानी परीक्षार्थियों को न हो। लेकिन अभी शुरूवाती दिनों में ही परीक्षार्थियों को परेशानी से नजरें चार होना पड़ रहा है।

WhatsApp Image 2018-03-12 at 23.43.58
झारखंड अधिविद्य परिषद द्वारा पहली बार मैट्रिक की परीक्षा में कदाचार पर अंकुश लगाने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। बावजूद इसके परीक्षा के दौरान कतिपय परीक्षा केंद्रों पर कदाचार जारी है। सोमवार को गणित की परीक्षा के दौरान जिला के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कदाचार के आरोप में 11 परीक्षार्थियों को परीक्षा से निष्कासित किया गया। वहीं इंटर के एक परीक्षार्थी निष्कासित हुए।

WhatsApp Image 2018-03-12 at 23.44.01
 विशनपुर परीक्षा केंद्र पर पांच परीक्षार्थी कदाचार के कारण निष्कासित:  बसंतराय प्रखंड के मध्य विद्यालय,  विशनपुर परीक्षा केंद्र पर सोमवार को कदाचार के आरोप में पांच परीक्षार्थियों को निष्कासित करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया।
प्लस टू उच्च विद्यालय, गोड्डा में इंटर का एक छात्र निष्कासित: सोमवार को द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा के दौरान जिला मुख्यालय के प्लस टू उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र से एक छात्र को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया।

About राघव मिश्रा

Check Also

सुशासन का दंभ भरने वाली बिहार पुलिस की बर्बरता का शिकार हुआ आशुतोष,पुलिस की पिटाई में मौत ।

राघव मिश्रा/लालू के जंगलराज को पटखनी लगाकर अपनी सुशासन की शंखनाद करने वाली बिहार सरकार …

10-30-2020 05:19:58×