Home / ताजा खबर / NPR 2020 को लेकर जिला समाहरणालय में प्रशिक्षण कार्यक्रम तीसरा दिन भी जारी रहा ।।

NPR 2020 को लेकर जिला समाहरणालय में प्रशिक्षण कार्यक्रम तीसरा दिन भी जारी रहा ।।

गोड्डा/भारत की जनगणना 2021 के लिए समाहरणालय स्थित सभागार में अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा संजय पीएम कुजूर एवं अनुमंडल पदाधिकारी महागामा हरिवंश पंडित के द्वारा जनगणना 2021 को लेकर द्वितीय बैच का पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आज तीसरे दिन भी जारी रहा।
यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 19.03.2020 तक आयोजित की जाएगी।अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा एवं महागामा के द्वारा क्रमशः जिले में जनगणना 2021 से संबंधित जानकारियां प्रदान की गई।अधिकारी ने मकान सूचीकरण ब्लॉक विभिन्न स्थितियों में भवनों और जनगणना मकानों की पहचान ,मकानों को नंबर देने के लिए दिशा निर्देश दिए ,फील्ड में नजरी नक्शा तैयार करना और मकानों मे वास्तविक नंबर देना ,साथ ही साथ अधिकारी द्वारा मकान सूचीकरण और मकानों की गणना अनुसूची को भरने के लिए प्रशिक्षण दिए गए ।

समाहरणालय सभागार में प्रशिक्षण देते अधिकारी
समाहरणालय सभागार में प्रशिक्षण देते अधिकारी

उन्होंने मकान सूचीकरण ब्लॉक के बारे में बताते हुए कहा कि मकान सूचीकरण से संबंधित जनगणना कार्य एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एन पी आर) 2020 के प्रपत्र को भरने एवं मोबाइल ऐप के जरिए भी डाटा अपडेट करने हेतु विस्तृत रूप से जानकारियां प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि मोबाइल मैंपिंग एप 2021 के माध्यम से भी हाउस लिस्टिंग ब्लॉक (एचएलबी) की सीमाओं का मोबाइल ऐप द्वारा अंकित किया जा सकता है ,मोबाइल ऐप में गूगल प्ले स्टोर में डाउनलोड करा कर जनगणना 2021 संबंधित जानकारियां प्रदान की । तीसरे दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी कर्मियों को अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा एवं अनुमंडल पदाधिकारी महागामा के द्वारा विस्तारपूर्वक बताया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में सनाउल अंसारी जिला परामर्शी स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के द्वारा शौचालय के प्रकार एवं पानी के स्रोत के बारे में प्रशिक्षकों को विस्तार पूर्वक बताया गया।

विज्ञापन
विज्ञापन

मौके पर जिला सांख्यिकी पदाधिकारी गोड्डा अश्वनी कुमार मंडल ,सेंसस कोऑर्डिनेटर झारखंड रांची रविंद्र नाथ पांडे, अन्य पदाधिकारीगण एवं जनगणना कर्मी उपस्थित थे।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

कोरोना को लेकर समिति का शख्त कदम ,तमाम एहतियात के बीच किया जा रहा पूजा ।

ठाकुर गंगटी/प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न दुर्गा मंदिरों में गुरुवार को दुर्गा पूजा की षष्ठी तिथि …

10-29-2020 08:20:12×