Home / ताजा खबर / आज से झारखण्ड में खुलेगी,मोबाइल, इक्ट्रॉनिक व शराब की दुकान,जाने क्या मिली छूट ।

आज से झारखण्ड में खुलेगी,मोबाइल, इक्ट्रॉनिक व शराब की दुकान,जाने क्या मिली छूट ।

18 मई के प्रभाव से लागू ये छूट कंटेनमेन्ट जोन से बाहर ही दी जाएगी ।

फैक्ट्रियां चालू होगी,कंट्रक्शन कार्य भी चालू,राजस्व के लिए खुदरा शराब की दुकाने खुलेंगी ।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लॉकडाउन4.0 में आर्थिक गतिविधियों में छूट की घोषणा की है.देर रात मंत्रियों के साथ मैराथन बैठक कर मुख्यमंत्री ने लिया फैसला ।

आज से लागू ये छूट कंटनमेंट जोन से बाहर ही दी जायेगी. मुख्यमंत्री सोमवार को प्रोजेक्ट भवन के बाहर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. इससे पहले लॉकडाउन के चौथे चरण में दी जानेवाली छूट को लेकर मुख्यमंत्री राज्य के वरीय अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक की. पत्रकारों से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि लॉकडाउन4.0 के दौरान कंटेनमेंट जोन से बाहर औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक गतिविधियां शुरू करने की छूट दी गयी है, यानी फैक्ट्रियां चालू हो जायेंगी. वहीं, कंस्ट्रक्शन कार्य भी होंगे. इसके अलावा गोदाम और वेयर हाउस भी खुलेंगे. साथ ही हार्डवेयर व निर्माण कार्य से जुड़ी दुकानें और किताब दुकान व स्टेशनरी दुकानें भी खुलेंगी, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आर्थिक गतिविधि और राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से खुदरा शराब दुकानों को भी खोलने की छूट दी गयी है. निजी कार्यालयों और ई-कॉमर्स में भी छूट है.सीएम ने कहा कि बाहर से लोग ट्रेन से आ रहे हैं. उनके इंटर डिस्ट्रिक्ट मूवमेंट के लिए टैक्सी किराये पर लेने की छूट होगी. लेकिन राज्य से बाहर जाने के लिए परमिट लेना होगा.

इनमें छूट
1. फैक्ट्रियां चालू होंगी2. निर्माण कार्य शुरू होंगे3. गोदाम और वेयर हाउस खुलेंगे4. दुकानें, हार्डवेयर, निर्माण से जुड़ी वस्तुएं, सभी किताब और स्टेशनरी दुकान, टेलीकॉम
कंपनियों के रिटेल आउटलेट खुलेंगे 5. नगर निगम को छोड़कर पूरे राज्य में मोबाइल, घड़ियां,उपभोक्ता इलेक्ट्रोनिक्स जैसे टीवी, आइटी से संबंधित उत्पाद कंप्यूटर, फ्रिज, एसी, कूलर
आदि के सर्विसिंग सेंटर शुरू होंगे 6. निजी कार्यालय खुलेंगे
7.ई-कॉमर्स (इसेंशियल और नॉन इसेंशियल) शुरू होगा 8. खुदरा शराब की दुकानें खुलेंगी 9.राज्य में और इंटर डिस्ट्रिक्ट
किराये के टैक्सी मिलेगी

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि
मजदूर लगातार आरहे हैं
सीएम ने कहा कि राज्य में मजदूर लगातार आ रहे हैं. संक्रमण की स्थिति भी आगे-पीछे हो रही है. आनेवाले मजदूरों के लिए रोजगार की जरूरत भी होगी. इसे देखते हुए राज्य में आर्थिक गतिविधयों को छूट दी गयी है. सीएम ने कहा कि धीरे-धीरे समीक्षा करते हुए अन्य गतिविधियों में भी छूट दी जायेगी.

पूर्व की छूट रहेगी जारी

सरकार ने स्पष्ट किया कि लॉकडाउन 2.0 में दी गई छूट पूर्व की तरह 4.0 में भी जारी रहेगी। ।

1.कृषि और संबंधित गतिविधियां जारी रहेगी । 2.वस्तुओं के लिए परिवहन जारी रहेगा ।3.दवा, किराना,खाद्य पदार्थ,स्कूल टेक्स्ट बुक,कृषि मशीनरी आदि की दुकान खुलेंगी ।4.पब्लिक यूटिलिटी चालू रहेंगे ।5.ग्रामीण क्षेत्रों में कंस्ट्रक्शन कार्य औद्योगिक गतिविधि जारी रहेगी ।6.ई कामर्स 7.अस्पताल,नर्सिंग होम,क्लिनिक चलते रहेंगे । 8.बैंक ,एटीएम,इंश्योरेंस 9.चिल्ड्रन होम । 10.ऑनलाइन टीचिंग,मनरेगा , 11.कॉल सेंटर सरकारी कार्यों के लिए,प्रिंट ,इकल्ट्रॉनिक मीडिया ।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

सड़क दुर्घटना में एक की मौत,5 घायल,स्वास्थ्य विभाग की दिखी लापरवाही ।

सड़क दुर्घटना में एक की मौत,5 घायल,स्वास्थ्य विभाग की दिखी लापरवाही । महगामा/ महगामा गोड्डा …

10-25-2020 10:17:27×