Home / गोड्डा प्रखण्ड / गोड्डा / स्क्रुटनी में एक अध्यक्ष सहित तीन प्रत्याशी का पर्चा रद्द !

स्क्रुटनी में एक अध्यक्ष सहित तीन प्रत्याशी का पर्चा रद्द !

एक पार्षद निर्विरोध जीते, एक अन्य के जीतने की आशंका 

नगरनिकाय चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के दस्तावेजों की जांच शुक्रवार को कोषांगों में की गयी। इसमें वार्ड, उपाध्यक्ष व अध्यक्ष पद शामिल है। अध्यक्ष पद के निर्वाची पदाधिकारी अनिल तिर्की, उपाध्यक्ष पद के निर्वाची पदाधिकारी अरूण एक्का व वार्ड पार्षद के निर्वाची पदाधिकारी रामगोपाल पांडेय व प्रदीप शुक्ला ने प्रत्याशियों के दस्तावेजों की जांच की। इसमें अध्यक्ष पद के एक उम्मीदवार सहित तीन प्रत्याशियों का नामांकन पर्चा रद्द किया गया। अध्यक्ष पद के लिए निर्वाची पदाधिकारी अनिल तिर्की ने नामांकन पत्रों की समीक्षा शुरू की। इस दौरान पर्यवेक्षक इंद्रदेव भगत भी मौजूद थे ।

पहले चरण में किए गए सभी नौ प्रत्याशियों के नामांकन पत्र को सही ठहराया। लेकिन कुछ ही देर बाद प्रमाण पत्र के मिलान करने के दौरान अध्यक्ष पद के लिए निर्दलीय प्रत्याशी सोनी प्रवीण की उम्र 30 वर्ष से कम पाया गया। निर्वाची पदाधिकारी अनिल तिर्की ने बताया कि अध्यक्ष पद के उम्मीदवारी के लिए 30 वर्ष आयु सीमा निर्धारित की गयी  है । लेकिन सोनी प्रवीण के प्रमाणपत्रों में महज 29 वर्ष ही दर्ज थे। ऐसे में कम उम्र रहने के कारण उनका नामांकन पत्र रद्द किया गया।

WhatsApp Image 2018-03-23 at 20.06.24 (1)
स्क्रुटनी के दौरान इंतिजार करती महिला प्रत्याशी

 इधर एक पर्चा रद्द होने के बाद अब अध्यक्ष पद के लिए 8 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। जिनमें दलीय  प्रत्याशी के रूप में 6 हैं । वही दो प्रत्याशी निर्दलीय के रूप में चुनाव मैदान में हैं। इधर  उपाध्यक्ष पद के लिए किए गए स्क्रुटनी में सभी प्रत्याशियों के नामांकन परिचय सही पाए गए। निर्वाची पदाधिकारी अरुण एक्का ने सभी प्रत्याशियों के समक्ष नामांकन पर्चा का जांच किया। जहां सभी उम्मीदवारों  के पर्चे वैध पाए गए। इस प्रकार छह उपाध्यक्ष पद के दावेदार चुनाव में मौजूद हैं । इधर वार्ड पार्षदों के लिए एक से एक ग्यारह वार्ड तक के निर्वाचित पदाधिकारी रामगोपाल पांडेय ने संवीक्षा की।

जहां दो उम्मीदवारों के पर्चे रद्द किए गए । निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि जाति प्रमाण पत्र एवं अन्य कागजातों की कमी के कारण वार्ड नंबर 5 से ऊषा देवी एवं वार्ड नंबर 11 से अंजली देवी का नामांकन पर्चा रद्द किया गया। इस प्रकार अब 1 से 11 वार्ड तक में कुल 53 प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गए हैं । वही 12 से 21 वार्ड तक के प्रत्याशियों की नामांकन पत्र की जांच निर्वाची पदाधिकारी प्रदीप शुक्ला द्वारा किया गया। जहां सभी के नामांकन वैध पाए गए। इस प्रकार वार्ड पार्षदों में 108 प्रत्याशी विभिन्न वार्डों के लिए चुनाव मैदान में है । 27 मार्च को नाम वापसी की तिथि निर्धारित है। इसके बाद ही यह साफ हो पाएगा कि कितने प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गए हैं।

वार्ड पांच में दो उम्मीदवार में एक का पर्चा रद्द होने के बाद एक ही प्रत्याशी तालीब हुसैन बचे हैं। जो नाम वापसी तिथि के बाद निर्विरोध हो निर्वाचित हो जाएंगे। इसके अलावे वार्ड 21 में भी  एक प्रत्याशी के निर्विरोध होने की आशंका है। जिसमें पति पत्नी द्वारा ही नामांकन किया गया है। जिसमें दो प्रत्याशी ही वार्ड में है। एक प्रत्याशी नाम वापस करने की बात कही जा रही है।

स्क्रुटनी के बाद कांग्रेस उम्मीदवार ने लिया आशिर्वाद 

कांग्रेस प्रत्याशी ध्यान कुमार  झा एवं नगर उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी अंजुम अख्तर ने जनसंपर्क अभियान चलाया जहां  वे अधिवक्ताओं से मिले और आशीर्वाद मांगा। कहा कि शहर के विकास और समृद्धि में अधिवक्ता जो बुद्धिजीवी जमात से आते हैं जिनमें उनकी भूमिका अहम है अधिवक्ताओं के माध्यम से  जनता की कई समस्याएं दूर होती है ऐसे में उनका शहर के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। इस दौरान विभिन्न वार्ड में भी कांग्रेस प्रत्याशी ध्यान झा गए जहां लोगों का आशीर्वाद मांगा । इस जनसंपर्क  अभियान में  कांग्रेस जिला अध्यक्ष दीपिका पांडे सिंह मुख्य रूप से मौजूद रही।

 

मैं हूँ गोड्डा से अभिषेक राज की रिपोर्ट 

About राघव मिश्रा

Check Also

JusticeForAppu : SP ने थानेदार को किया सस्पेंड, थाने में पुलिस की पिटाई से अप्पू की हुई थी मौत ।

भागलपुर/इंजीनियर आशुतोष पाठक की पुलिस की पिटाई से मौत मामले में नवगछिया एसपी ने कार्रवाई …

10-31-2020 09:36:31×