Home / ताजा खबर / गोड्डा की शबनम ने तस्वीर के माध्यम से दी संदेश, तस्वीर हुल विद्रोह की नायिका को समर्पित ।

गोड्डा की शबनम ने तस्वीर के माध्यम से दी संदेश, तस्वीर हुल विद्रोह की नायिका को समर्पित ।

प्रतिभाएं हमेसा से समाज को आइना दिखाते आई है और ऐसा ही एक उदाहरण गोड्डा की शबनम किस्कु है जिसने अपनी प्रतिभा से उकेरी तस्वीर से एक संदेश दे रही है .

इस तस्वीर को गोड्डा की रहने वाली शबनम किस्कु ने बनाया है, इस तस्वीर को हुल विद्रोह की नायिका फूलों-झानो को समर्पित करते हुए उन्होंने उनके संघर्ष को याद कराया है जिसे पितृसत्तात्मक सोच वाले समाज ने दरकिनार कर दिया ।

फ़ोटो साभार: शबनम किस्कू
फ़ोटो साभार: शबनम किस्कू

इस तस्वीर को अपने फेसबुक पर साझा करते हुए शबनम लिखती हैं – संताल विद्रोह में फूलो-झानो सहित हजारों महिलाओं का योगदान । सदियों से इस देश में महिलाओं के योगदान की अनदेखी की गई है ऐसा ही कुछ वाक्या “संताल हुल” में दिखने को मिला। विडम्बना ही है कि हमारे तथा कथित मुख्य धारा के इतिहास में इस विद्रोह तथा इसके नायिकाओं की शौर्यगाथा की चर्चा नहीं की गई। जो इतिहास लिखा भी गया है इसमें पुरुष विद्रोहियों की चर्चा तो है मगर महिलाओं की चर्चा गायब है।

 

कमोवेश झारखंड में जितने भी महत्वपुर्ण जन विद्रोह हुए उसमे महिलाएं हाशिए पर है। जबकि “हुल” में आदिवासी महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और अपनी जान तक की बाजी लगाई। युद्ध में भाग लेते हुए भी घायलों की सेवा व खाने – पीने की व्यवस्था और सूचनातंत्र को भी संभालने के अनेकानेक हमले का भी सामना किया। मगर जब भी चर्चा होती है तो इसमें महिलाएं अनाम रह जाती है।

 

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

आर्थिक तंगी के कारण डाक्टर की मौत,कर्ज से डूबा हुआ था परिवार

गोड्डा जिले में संविदा के आधार पर कार्यरत डॉक्टर विजयकृष्ण श्रीवास्तव की लाश आज उनके …

10-21-2020 21:09:12×