Home / ताजा खबर / कंटेंमेंट जोन में रिटायर्ड शिक्षक की लग गई ड्यूटी,अधिकारी बोले शिक्षा विभाग ने भेजा था लिस्ट ।

कंटेंमेंट जोन में रिटायर्ड शिक्षक की लग गई ड्यूटी,अधिकारी बोले शिक्षा विभाग ने भेजा था लिस्ट ।

कोरोना के संक्रमण के बीच शिक्षकों की भी अब ड्यूटी लगाई जा रही है। दरअसल जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण वाले हॉट स्पॉट एरिया यानी कन्टेंमेंट जोन के लिए शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों की सूची तैयार की गई है। सूची में शामिल शिक्षकों को कन्टेंमेंट जोन में लोगों की देखरेख करना होगा।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई ये सूची तब विवाद में आ
गई जब इस सूची में ऐसे शिक्षकों के नाम भी शामिल थे जिनके रिटायरमेंट के 4 महीने बीत गए ,जो शिक्षक फरवरी माह में ही रिटायर्ड हो चुके हैं उन शिक्षकों के नाम भी कंटेंमेंट जोन में ड्यूटी के लिए सूचीबद्ध किया गया है ।

सुंदरमोर बेसिक हाई स्कूल के रिटायर्ड सहायक शिक्षक नागेश्वर चौधरी को कंटेंमेंट जोन में ड्यूटी दी गई है जबकि नागेश्वर चौधरी फरवरी माह में ही रिटायर्ड हो चुके हैं ।

दरअसल कंटेंमेंट जोन में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने
के लिए एवं आवागमन में पाबंदी के लिए जिला प्रशासन द्वारा कई शिक्षकों की सूची तैयार
की गई। यह शिक्षक कंटेंमेंट जोन में लोगों की निगरानी करेंगे ।

किंतु इस लिस्ट से शिक्षकों में काफी नाराजगी देखने को मिल रही है।
शिक्षकों का कहना है कि विभाग बिना किसी सुविधा के शिक्षकों को कंटेंमेंट जोन में ड्यूटी दे रही है जहां हमारी ड्यूटी तो लगाई जा रही है किंतु हमें किसी भी तरह की सुरक्षा एवं सुरक्षा संबंधी उपकरण एवं किट नहीं दिए जा रहे हैं और न ही सेनेटाइजर ,न बिजली बत्ती न ही पीने के पानी की व्यवस्था है .

 

हैरानी की बाततो यह है कि इस लिस्ट में ऐसे शिक्षकों के नाम भी शामिल है जो 4 महीने पहले ही रिटायर हो चुके हैं ।जबकि शिक्षा विभाग या पुलिस विभाग की गाइडलाइन के अनुसार 55 वर्ष से अधिक उम्र के कर्मचारी फ्रंट लाइन पर ड्यूटी
नहीं कर सकते।

आश्चर्य तो तब हो गई जब शिक्षा विभाग के द्वारा भेजी गई लिस्ट पर उपायुक्त के द्वारा भी हस्ताक्षर कर दिया है,उपायुक्त को भी इस बात की जानकारी से अनिभिज्ञ रखा गया कि जारी शिक्षकों की लिस्ट में ऐसे शिक्षक के नाम भी शामिल हैं जो 4 महीने पहले ही रिटायर्ड हो चुके हैं ।साथ ही ऐसे शिक्षकों को भी नाइट शिफ्ट में लगाया गया है जो काफी दूर दराज के इलाकों से आते हैं जिन्हें आने जाने में भी काफी परेशानियां है ।और तो और जिस कंटेंमेंट जोन में शिक्षकों की ड्यूटी दी जा रही है वहां भी सुरक्षा से जुड़े कोई किट उपलब्ध नही है

क्या कहते हैं अधिकारी :

गोड्डा एसडीओ संजय पीएम कुजूर ने हमे बताया कि जारी शिक्षकों की लिस्ट शिक्षा विभाग द्वारा दिया गया था,लेकिन अगर ऐसी बातें सामने आई है तो मैं तुंरन्त उन्हें कार्य मुक्त करता हूँ,रिटायर्ड शिक्षकों से ड्यूटी नही ली जाएगी ।साथ ही वैसे भी शिक्षक जिन्हें कोई बीमारी है या वो स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं उन्हें भी उनके आवेदन के बाद उनको कंटेंटमेंट जोन की ड्यूटी से बाहर रखा जा रहा ।

संजय पीएम कुजूर,( एसडीओ गोड्डा )

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

सड़क दुर्घटना में एक की मौत,5 घायल,स्वास्थ्य विभाग की दिखी लापरवाही ।

सड़क दुर्घटना में एक की मौत,5 घायल,स्वास्थ्य विभाग की दिखी लापरवाही । महगामा/ महगामा गोड्डा …

10-24-2020 21:11:23×