Home / गोड्डा प्रखण्ड / गोड्डा / पॉलिटेक्निक कॉलेज का भवन बन कर तैयार, उद्घाटन का इंतजार !

पॉलिटेक्निक कॉलेज का भवन बन कर तैयार, उद्घाटन का इंतजार !

26 करोड़ की लागत से बना है भवन, इसी वर्ष से होना है चालू 

जिला मुख्यालय से पश्चिम की दिशा में महज सात किलोमीटर की दूरी पर सिकटिया स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज का भवन बनकर तैयार हो चुका है। अब इस भवन को उद्घाटन का इंतजार है। करीब 26 करोड़ की लागत वाली केन्द्र सरकार की यह योजना जिले के लिए काफी महत्पूर्ण है। इसके खुल जाने से जो छात्र छात्राओं को पॉलिटेक्निक की पढ़ाई करने के लिए दूसरे शहर जाना पड़ता था। इसके एवज में छात्र छात्राओं के अभिभावकों को मोटी रकम चुकानी भी पड़ती थी।

इसके कारण प्रतिभा होने के बावजूद छात्र छात्राओं आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण यह पढ़ाई नहीं कर पा रहे थे। माना जा रहा है कि जिले में शिक्षण के क्षेत्र में यह कॉलेज एक नई दिशा तय करेगा। लेकिन इसके उद्घाटन में कितना समय लगेगा यह तय कर पाना मुश्किल हो रहा है। यहां काम करने वाले मुंशी राजा कुमार ने बताया कि भवन पूरी तरह बनकर तैयार है। अंतिम किश्त का आवंटन केन्द्र से नहीं हुआ है। इसके बावजूद कुछ दिनों पहले ही बीआइटी सिंदरी के पदाधिकारी कॉलेज का मुआयना  कर चुके है।

उनका दौरा करीब तीन बार यहां पर हो चुका है। लेकिन अब तक विभाग की ओर से कोई दिशा निर्देश नहीं मिला है।  तय समय अनुसार यह भवन तो बन गया लेकिन अब उद्घाटन होने में कितना समय लग सकता है यह तो सांसद महोदय ही बता सकते है।

WhatsApp Image 2018-03-12 at 06.08.40
भवन बनने के मामले में गोड्डा अव्वल, उद्घाटन में फिसड्डी :

अगर बात करें जिले में एन केन प्रकारेण भवन बनने की तो आपको पूरे जिले में कई ऊंची ऊंची सरकारी भवन बना हुआ देखने को मिलेंगी। चाहे कोई भी विभाग हो जिले में भवन निर्माण की कोई कमी नहीं है। लेकिन जब बात वहां सुविधाएं शुरू होने की आती है तो जिले की स्थिति काफी खराब होती है। कई ऐसे भी भवन मिल जाएंगे जो उद्घाटन के इंतजार में जर्जर हो चुके है। चाहे वह कोई भी सरकार में बनी हो। भवन निर्माण का राशि के निकासी के बाद खुद विभाग भी उसे झांकने तक नहीं जाती है।

उदाहरण के तौर पर पांडुबथान स्थित  कृषि कॉलेज, सुंदरपहाड़ी स्थित एकलव्य विद्यालय, रूपुचक स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र आदि ऐसे दर्जनों भवन है जो वर्षों से बेकार पड़े है। जिलेवासियों को यह डर है कि कही पॉलिटेक्निक कॉलेज का भी यही हाल न हो जाए। लेकिन जिला प्रशासन का कहना है इस कॉलेज के उद्घाटन के लिए कार्य प्रगति पर है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसी वर्ष से इस कॉलेज में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

 

About राघव मिश्रा

Check Also

DMFT के डॉक्टरों के वेतन भुगतान को लेकर IMA करेगा कार्य बहिष्कार,48 घंटे का अल्टीमेटम ।

शनिवार को IMA की हुई बैठक में एक अहम फैसला लिया गया । बैठक में …

10-21-2020 07:05:56×