Home / गोड्डा प्रखण्ड / गोड्डा / दिवस और जयंती के बाद भूल जाते हैं लोग !

दिवस और जयंती के बाद भूल जाते हैं लोग !

-मोहनपुर चौक पर विवेकानंद की प्रतिमा का हाल बुरा

जयंती और दिवस आज के समय में लोगों के लिए सिर्फ दिखावे के लिए रह गया है। जयंती के दिन लोग महान हस्तियों के पदचिन्हों पर चलने का संकल्प लेते है उनके जीवनी को याद करते है। लेकिन अब ये महज सिर्फ दिखावा भर ही रह गया है। युवाओं के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद जी का तीन दिन के बाद 12 जनवरी को जयंती मनाया जाएगा। सत्तापक्ष से लेकर विपक्ष कई तरह के आयोजन भी करेगा। लेकिन वर्तमान की स्थिति से यह साफ हो गया है कि यह सिर्फ दिखावे यानि अखबार के पन्नों तक ही सीमित रह जाएगा।

मोहनपुर चौक पर स्वामी जी की प्रतिमा को रहनुमा का इंतजार :

जिले का जानामाना प्रखंड महागामा के मोहनपुर चौक पर स्थित स्वामी विवेकानंद का प्रतिमा उपेक्षित पड़ा हुआ है। इसके आस पास गंदगी जमी हुई है। प्रतिमा का नियमित साफ सफाई नहीं होने के कारण पूरी तरह गंदी हो गयी है। कुल मिला कर कहे तो स्वामी जी के प्रतिमा को आज किसी रहनुमा का इंतजार है। आसपास के लोग बताते है कि जयंती के दिन भी कुछ छात्र इस पर माल्यार्पण कर फोटो खींचा कर चले जाते है। इनके कायाकल्प पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। ऐेसे में उनकी जयंती मना कर आज के युवा अपने आप को धोखा देेने से बराबर है। इस प्रतिमा के सरंक्षण के लिए न ही प्रखंड प्रशासन आगे आया है और न ही सबसे बड़ा राजमहल परियोजना। दो माह पहले तो प्रतिमास्थल पूरी तरह अतिक्रमण का शिकार हो चुका था। लेकिन विगत दिनों अतिक्रमणमुक्त अभियान चलाया गया। जिसके बाद प्रतिमा के आस पास के जगह खाली हुए।

WhatsApp Image 2018-01-08 at 22.14.29

इस रास्ते से गुजरेगा पदयात्रा :

बता दे कि सत्तापक्ष भारतीय जनता पार्टी का युवा मोर्चा की ओर से युवाओं को एक सूत्र में बांधने के लिए प्रमंडल स्तर पर पदयात्रा कर रहा है। करीब दस दिन तक चलने वाला यह पदयात्रा साहिबगंज जिले से महागााम, मोहनपुर, पथरगामा गोड्डा पहुंचेगा। यह पदयात्रा मुख्य रूप से स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाने का तरीका भी बताया जा रहा है। ऐेसे में अगर प्रतिमा की यही स्थिति रही तो फिर पदयात्रा का कोई महत्व नहीं रह जाता है।

क्या कहते है एसडीओ 

इस मामले की जानकारी नहीं है। अगर ऐसी बात है तो प्रतिमा का पूरा कायाकल्प  किया जाएगा। रंगरोगन से लेकर आस पास की साफ सफाई करायी जाएगी। 

संजय पांडेय, एसडीओ, महागामा। 

 

मैं हूँ गोड्डा से अभिषेक राज की रिपोर्ट 

About राघव मिश्रा

Check Also

सुशासन का दंभ भरने वाली बिहार पुलिस की बर्बरता का शिकार हुआ आशुतोष,पुलिस की पिटाई में मौत ।

राघव मिश्रा/लालू के जंगलराज को पटखनी लगाकर अपनी सुशासन की शंखनाद करने वाली बिहार सरकार …

10-29-2020 23:19:27×