Home / ताजा खबर / मैट्रिक रिजल्ट: संथाल परगना में गोड्डा जिला रहा टॉपर ,लगातार शिक्षा में सुधार ।

मैट्रिक रिजल्ट: संथाल परगना में गोड्डा जिला रहा टॉपर ,लगातार शिक्षा में सुधार ।

गोड्डा : झारखंड अधिविद्य परिषद (जैक) की ओर से घोषित मैट्रिक परीक्षाफल में गोड्डा जिला एक बार फिर पूरे संताल परगना में अव्वल आया है। यहां जिला प्रशासन का ज्ञानोदय मॉडल एक बार सफलता का परचम लहराया है। गोड्डा जिले का परिणाम इस वर्ष पिछले साल से और भी बेहतर रहा। इस साल गोड्डा न सिर्फ संताल परगना में टॉप किया बल्कि राज्य स्तर पर तीन पायदान ऊपर उठ कर 11वें स्थान पर आ गया है। गोड्डा जिले में पास होने वाले छात्र-छात्राओं का औसत इस बार 75.148 फीसदी रहा जबकि पिछले साल (2019) में औसत 66.67 फीसदी था। वहीं राज्य स्तर पर गत वर्ष गोड्डा जिला 14वें पायदान पर रहा था, इस बार 11 वें स्थान पर है। जबकि 2018 में औसत 50.67 फीसदी के साथ 21वें पायदान पर रहा था।

 

बेहतर परिणाम को पाकर छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों और शिक्षकों का उत्साह देखने लायक है। अभिभावकों का मानना है कि छात्रों के बेहतर परिणाम में शिक्षकों की मेहनत के साथ-साथ जिला प्रशासन और अडानी फाउंडेशन के सहयोग से गोड्डा में चल रहे ज्ञानोदय कार्यक्रम की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण रही है। ज्ञानोदय मॉडल के तहत जिले के 260 से ज्यादा सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास के जरिए ऑडियो-वीडियो माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था की गई थी। जाहिर है यह उत्साहवर्धक परिणाम जिला प्रशासन के कुशल दिशा-निर्देश व शिक्षा विभाग के आलाधिकारियों की अगुवाई में शिक्षकों का कुशल मार्गदर्शन के साथ पूरी ज्ञानोदय टीम की दिन-रात की मेहतन का नतीजा है।

शिक्षा विभाग और ज्ञानोदय कार्यक्रम की पूरी टीम को बधाई है। गोड्डा जिला ने एक बार मैट्रिक रिजल्ट में पूरे संताल परगना में अव्वल आकर अपनी प्रतिमा का लोहा मनवाया है। यहां ज्ञानोदय मॉडल पूरी तरह सफल रहा है। इसके कारण यहां का रिजल्ट बेहतर हुआ हो पाया है। लगातार दो साल गोड्डा जिला संताल में अव्वल रहने पर शिक्षकों, अभिभावकों सहित छात्र-छात्राओं की मेहनत अहम है।

किरण पासी, डीसी, गोड्डा ।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

कोरोना को लेकर समिति का शख्त कदम ,तमाम एहतियात के बीच किया जा रहा पूजा ।

ठाकुर गंगटी/प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न दुर्गा मंदिरों में गुरुवार को दुर्गा पूजा की षष्ठी तिथि …

10-26-2020 07:27:29×