Home / ताजा खबर / गोड्डा जेल में क्षमता से अधिक कैदी,कारागार में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले ।
IMG_20200807_002138

गोड्डा जेल में क्षमता से अधिक कैदी,कारागार में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले ।

गोड्डा: जिले में बुधवार को कोरोना विस्फोट हुआ है जिसकी चपेट में मंडल कारा गोड्डा सबसे ज्यादा आया है। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार यहां 248 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिसकी जांच का काम शुरू हो गया है। आगे की प्रक्रिया भी चल रही है। बताया यह भी जा रहा है कुछ रिपोर्ट जो आई है वो पहले से ही चिन्हित है। ऐसे में स्वास्थ्य महकमा ने से फिर से जांच शुरू की है जो अभी चलेगी। हालांकि इतने बड़े पैमाने पर कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद यह साफ हो चुका है कि मंडल कारा में कुव्यवस्था थी। सबकुछ ठीकठाक नहीं चल रहा था। नहीं तो इतने बड़ी संख्या में लोग संक्रमित नहीं होते। सवाल यह भी उठता है जेल के बाहर तो शारीरिक दूरी के पालन का खूब प्रचार किया जाता रहा है। लोगों से शासन की अपील भी की जा रही है कि शारीरिक दूरी का अनुपालन करें। ऐसे में सवाल उठता है कि जेल के अंदर क्यों नहीं शारीरिक दूरी का पालन कर कैदी को रखा गया था। फिलहाल जेल की कितनी क्षमता है यह भी जेल प्रशासन सही तरह से नहीं बता रही है, लेकिन जो बात 9 दिसंबर 2017 को तत्कालिक उपायुक्त भुवनेश प्रताप ने निरीक्षण क्रम के बाद मीडिया को दिए बयान में बताया था कि जेल में 290 का स्ट्रेंथ है,और उस वक्त भी जेल में क्षमता से अधिक कैदी थे जिसको शिफ्ट करने को लेकर उस वक्त तात्कालिक उपायुक्त ने राज्य सरकार को कैदी शिफ्ट करने की बात कही थी ।सूत्रों के अनुसार अब भी जेल में क्षमता से अधिक कैदी रह रहे हैं ।

सवाल यह भी उठता है कि अगर शारीरिक दूरी का पालन किया जाता तो जेल में 100-150 के करीब ही कैदी रह सकते थे। फिलहाल मुलाकात भी सप्ताह भर के लिए बंद की गई है। यही नहीं जेल के अंदर जाने के बाद अलग के वार्ड बना हुआ है जहां एक तय सीमा पूरा करने के बाद ही कैदी को दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया जाता है। बहरहाल जेल में इतने बढ़े पैमाने पर कोरोना संक्रमित मिलने के बाद शासन प्रशासन सकते में है। आवश्यक कदम उठाये जा रहे है ताकि संक्रमण के खतरा को कम से कम किया जा सके। फिर से जांच शुरू करने की बात कही जा रही है जांच चल भी रही है। जिला में पहली बार ऐसा हुआ कि जहां एक दिन में सर्वाधिक 341 मामले सामने आये हैं। इससे हड़कंप है।

हलांकि आज मिले 14 नये मामलों के साथ जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 427 पहुंच गया है ।

दैनिक जागरण को दिए बयान में गोड्डा अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि जेल प्रशासन इस मामले की गहराई से जांच कर रहा है। अभी कैदियों की पुन: जांच कराई जा रही है। सभी कैदी स्वस्थ हैं। पूरे प्रकरण की जांच के बाद ही आधिकारिक रूप से कुछ कहा जा सकता है। जेल में शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन कराया जाता है।

– संजय पीएम कुजूर, एसडीओ, गोड्डा।

 

सोर्स : दैनिक जागरण

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

WhatsApp Image 2020-09-18 at 17.14.38

वर्दी को जलाकर राख कर देंगे, जंगल से आए थे जंगल में चले जाएंगे :सहायक पुलिस कर्मी

रांची के मोरहाबादी में आंदोलनरत पर सहायक पुलिस कर्मियों पर हुए लाठीचार्ज के बाद सहायक …

09-26-2020 17:36:24×