Home / गोड्डा प्रखण्ड / किसानों को कैसे मिले लाभ…जब बिचौलिए माल रहे हैं चाभ!

किसानों को कैसे मिले लाभ…जब बिचौलिए माल रहे हैं चाभ!

जिप उपाध्यक्षा को मिली सुचना,के बाद पता चला बीज घोटाला का!
सरकार कई योजनाए लाती है जिसका सीधा लाभ जनता को मिल सकता है अगर बिचौलिए हावी ना हो तो लेकिन वर्तमान परिदृश्य में ये संभव होता नज़र नहीं आ रहा है! कृषि विभाग द्वारा किसानों को दिया जाने वाला बीज खेत ना जाकर सीधे दूकान चला चला जाता है. ऐसा ही एक मामला गोड्डा जिला के सुन्दर पहाड़ी प्रखंड में देखने को मिला जहाँ किसानों के लिए गेंहू का बीज प्रखंड कार्यालय में ना होकर गोड्डा प्रखंड के निपनिया पंचायत में मिला!
जिला परिषद की उपाध्यक्ष लक्ष्मी चक्रवर्ती को जब इसकी जानकारी मिली तो वो वहां पहुंची. आस-पास के लोग और कृषक मित्र ने जो बताया तब ये मामला सही प्रतीत होने लगा की किसानों को मिलने वाला बीज खेत नहीं पहुँचता है बल्कि दलालों के हाथ से बाजार चला जाता है.
पिछले साल भी इसी जगह पर बीज को रखा गया था और उस बीज का काला बाज़ारी हो गया. स्थानीय युवक ने बताया की एक माह पूर्व ही यहाँ पर बीज आया है. पिछली बार भी यहीं से कुछ लोगों ने बीज को बेच दिया था.
स्थानीय जिप सदस्य ने बताया की मुझे भी सही जानकारी नहीं दी गयी.
जिला परिषद उपाध्यक्ष ने भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कहा की ये काला बाज़ारी के लिए ही किया गया था! सुंदरपहाड़ी प्रखंड में कई सरकारी भवन है फिर उसे गोड्डा प्रखंड में रखवाने के पीछे आखिर कुछ ना कुछ मंशा जरूर होगी!
देश और राज्य में किसान आत्महत्या कर रहे है शायद व्यवस्था में दोष भी इसका एक कारण हो सकता है! पुरे प्रखंड में 94 कृषक मित्र है जिसमे 44 क्रियाशील है लेकिन बीज लेने पहुंचे सिर्फ चार!!
इस आंकड़े के पीछे भी कई राज है!
इस लूट की जानकारी का खुलासा जनता के बीच शायद आज पहली बार हो रहा होगा लेकिन विभाग इस मलाई को पिछले कई सालों से यूँ ही चाभ रहा है!

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

श्रीराम ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल का खुला पोल, डेढ़ लाख ऐंठने के बाद भी मरीज का पैर नहीं किया ठीक !

मुकेश कुमार शर्मा/ गोड्डा में इन दिनों आपको ऐसे कई हॉस्पिटल नजर आ जाएंगे जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10-31-2020 07:03:00×