Home / गोड्डा प्रखण्ड / जन्मदिन विशेष : और इसी वजह से है फेसबुक का रंग नीला !

जन्मदिन विशेष : और इसी वजह से है फेसबुक का रंग नीला !

फेसबुक का नाम आज भला कौन नहीं जानता। दुनिया की सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली सोशल साईट मानी जाने वाली फेसबुक को जन्म देने वाले मार्क जुकेरबर्ग भी किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। सफलता हो या विवाद सबमें मार्क का नाम हमेशा शीर्ष पर रहा है। आज मार्क जुकेरबर्गका जन्मदिन है।

 

आइये आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें :

मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 में न्यूयार्क के एक यहूदी परिवार में हुआ था। मार्क के पिता एडवर्ड जुकेरबर्ग एक डेंटिस्ट और माँ करेन केम्प्नेर मनोचिकित्सक थे।

मार्क ने प्रोग्रामिंग तभी शुरू कर दी थी जब वह मिडिल स्कूल में थे| 12 वर्ष की आयु में उन्होंने जुकचैट नाम से एक मैसेंजिंग प्रोग्राम बनाया था, जिससे उनके डेंटिस्ट पिता को मरीजों के आने की सूचना मिल जाया करे।

उन्होंने ग्रीक रोमनिय भाषा साहित्य का अध्ययन अर्ड्सले हाई स्कूल से किया और माध्यमिक शिक्षा फिलिप्स एक्सेटर अकादमी, हैम्पशायर से प्राप्त की।

जहा विज्ञान और साहित्यिक अभ्यास में उन्हें कई पुरस्कार भी मिले, एक कॉलेज पत्र में जुकेरबर्ग ने यह कहा था की वे अच्छी तरह से फ्रेंच, हिब्रू, लैटिन और प्राचीन ग्रीक पढ़ और लिख सकते है।

हाई स्कूल की शिक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय जाने का निश्चय किया। मार्क ने अपने रूममेट्स और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के सहकर्मी के साथ मिल कर हार्वर्ड छात्रालय के कमरे से फरवरी 4, 2004 को फेसबुक की शुरुआत की थी।

बाद में उनके समूह ने फेसबुक को यूनिवर्सिटी के दूसरे लोगों तक पहुंचाया और धीरे-धीरे लोगों ने इसे इतना पसंद किया कि 2012 तक फेसबुक के लगभग 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग यूजर्स हो गए।

हावर्ड में पढ़ रहे आम से मार्क अब एक अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर, अमेरिकन उद्यमी और सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक के सह-संस्थापक, अध्यक्ष हैं। नवम्बर 2017 तक उनकी व्यक्तिगत संपत्ति तक़रीबन 74।2 बिलियन डॉलर बताई गयी है।

दिसम्बर 2012 में, जुकेरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान ने यह घोषणा की थी कि वे अपनी संपत्ति का ज्यादा से ज्यादा भाग “मानवता और समानता को बढ़ाने” के लिए देंगे।

2010 से, टाइम्स पत्रिका ने मार्क जुकेरबर्ग के नाम को दुनिया के सबसे अमीर एवं प्रतिभावान 100 व्यक्तियों की सूचि में शामिल किया है। वहीं एक बार मार्क जुकेरबर्गटाइम्स पत्रिका के “पर्सन ऑफ़ दी इयर” भी रह चुके है।

मार्क जुकेरबर्ग अपनी पत्नी प्रिसिला चान से पहली बार हार्वर्ड में आयोजित एक पार्टी के दौरान बाथरूम की लाइन में मिले थे। 19 मई 2012 में मार्क ने प्रिसिला चान से विवाह कर लिया।

30 नवम्बर 2015 को जुकेरबर्ग ने अपने पहले बच्चे के जन्म को घोषित किया| जिसका नाम मैक्सिमा चान जुकेरबर्ग“मैक्स” है। जुकेरबर्ग और चान की पूर्वघोषना के अनुसार उन्होंने अपने 99% शेयर उसके नाम कर दिए थे।

मार्क कलर ब्लईंडनेस से ग्रसित हैं, ऐसे में वो लाल और हरे रंग की पहचान नहीं कर सकते। यही कारण है कि उन्होंने फेसबुक का थीम कलर नीला चुना है। मार्क जुकेरबर्ग फेसबुक के साथ इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प के सीईओ भी बन चुके हैं।

मार्क जुकेरबर्ग के जन्मदिन पर उन्हें हार्दिक बधाई

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

सड़क दुर्घटना में एक की मौत,5 घायल,स्वास्थ्य विभाग की दिखी लापरवाही ।

सड़क दुर्घटना में एक की मौत,5 घायल,स्वास्थ्य विभाग की दिखी लापरवाही । महगामा/ महगामा गोड्डा …

10-25-2020 02:54:03×