Home / गोड्डा प्रखण्ड / गोड्डा / बदहाल व्यवस्था : प्रभारी पदाधिकारियों के भरोसे शिक्षा विभाग !

बदहाल व्यवस्था : प्रभारी पदाधिकारियों के भरोसे शिक्षा विभाग !

शिक्षा परियोजना का हाल बेहाल, एडीपीओ भी प्रभारी

गोड्डा डीईओ को डीएसई गोड्डा व साहिबगंज डीईओ का अतिरिक्त प्रभार

जिले में प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा भगवान भरोसे चल रहा है। विगत 31 दिसंबर को निर्वतमान जिला शिक्षा अधीक्षक अशोक कुमार झा के सेवानिवृत्ति के बाद इसका अतिरिक्त प्रभार गोड्डा डीईओ सचिदानंद द्विवेंदू तिग्गा को सरकार के निर्देश पर दिया गया। बता दे कि साहिबगंज के डीईओ का भी अतिरिक्त प्रभार गोड्डा डीईओ पर ही है। ऐेसे में एक पदाधिकारी पर  दो जिलों का अलग अलग विभाग का प्रभार देने पर व्यवस्था ढीली पड़ना तो लाजमी है। एक ओर सरकार शिक्षा व्यवस्था को सुधारने की बात कर रही है लेकिन दूसरी ओर जिला का हाल बेहाल है। वैसे विभाग जहां सर्व शिक्षा अभियान जैसी महत्पूर्ण योजनाएं चलायी जा रही है। इस योजना के तहत केन्द्र व राज्य सरकार करोड़ो रूपये खर्च कर रही है।

महीनों से प्रभारी एडीपीओ के भरोसे अभियान :

सर्व शिक्षा अभियान यानि झारखंड शिक्षा परियोजना के महत्पूर्ण पद अतिरिक्त कार्यक्रम प्रभारी का पद लगभग आठ माह से प्रभार में ही चल रहा है। उक्त पद पर एपीओ शंभुदत्त मिश्रा प्रभारी के रूप में काम कर रहे है। लेकिन डीएसई का पद भी प्रभारी पदाधिकारी के जिम्मे में जाने से अधिकांश अभियान  की हालत खराब हो गयी है।  इसमें परिवर्तन दल, चिन्हित सभी प्रखंडों में 25 स्कूल, पंख कार्यक्रम आदि शामिल है।

सदन में उठाया जाएगा मामला :

इधर विपक्ष के नेता सह झाविमो दल के विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि सरकार की योजनाएं फेल साबित हो रही है। विशष कर गोड्डा में व्यवस्था पूरी तरह चौपट रही है। तीन साल से अधिक कार्यकाल सरकार का हो गया है। लेकिन व्यवस्था दिन प्रतिदिन बदतर हो गयी है। शिक्षा विभाग की यह विडंबना है कि एक पदाधिकारी क ऊपर तीन जगहों का प्रभार है। शिक्षा सचिव से इस मामले पर बात की जाएगी। अगर जल्द समाधान नहीं हुआ तो मामला सदन में उठाया जाएगा।

मैं हूँ गोड्डा से अभिषेक राज की ख़ास रिपोर्ट 

About राघव मिश्रा

Check Also

JusticeForAppu : SP ने थानेदार को किया सस्पेंड, थाने में पुलिस की पिटाई से अप्पू की हुई थी मौत ।

भागलपुर/इंजीनियर आशुतोष पाठक की पुलिस की पिटाई से मौत मामले में नवगछिया एसपी ने कार्रवाई …

10-31-2020 11:00:43×