Home / गोड्डा प्रखण्ड / आधार के कारण अधिकार से वंचित हैं हरि ठाकुर ।

आधार के कारण अधिकार से वंचित हैं हरि ठाकुर ।

और अपनी बेवशी पर रो रहे हैं सौ वर्षीय हरि ठाकुर

सरकार हमेशा से आधार कार्ड को जनता की पहचान का सबसे प्रबल माध्यम बताती रही है, इसके लिए वह कई बार सुप्रीम कोर्ट के निर्देश को भी मानने से इंकार करती नजर आयी है।

सरकार का मानना है कि जनता को कुछ जरूरी योजना का लाभ लेने के लिए जारी किए गए आधार कार्ड नंबर से उसके तमाम खातों व जरूरी कागजात को जोड़ा जाना आवश्यक है।

आधार बनी पेंशन में बाधक

आज यही आधार नंबर बुजुर्गों को उसके हक से वंचित करती दिखाई दे रही है। बात गोड्डा जिले के बसंतराय प्रखंड अंतर्गत कदमा पंचायत के वाजपेयी गांव की करें तो यहां ऐसा ही एक मामला सामने आया है।

जहां 103 वर्षीय हरि ठाकुर को आधार कार्ड नहीं रहने की वजह से पेंशन नहीं मिल पा रहा है। सौ का आंकड़ा पार कर चुके हरि ठाकुर इन दिनों अपनी बेवशी का रोना रो रहे है।

सुनने में असमर्थ हरि ठाकुर चलने फिरने में भी असमर्थ है। उम्र की इस दहलीज में वह लगातार जन प्रतिनिधि व पदाधिकारी के अनदेखी का शिकार हो रहे हैं।

कारण पिछले कई वर्षों से उन्हें सरकार द्वारा मिलने वाले वृद्धा पेंशन व प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

…और फफक कर रो पड़े हरि ठाकुर

पेंशन की बात सामने आते ही लाचार हरि ठाकुर फफक कर रो पड़ते है। सुनने में असमर्थ श्री ठाकुर से जब पूछा गया कि कब से पेंशन बंद है तो सिर्फ इशारे ही करते दिखाई दिए।

इस संदर्भ में उनके छोटे पुत्र देवेन्द्र ठाकुर ने बताया कि पहले पेंशन मिलता था किंतु जब से आधार कार्ड बनाया जाना शुरू हुआ है तब से ही पेंशन बंद है। कारण अभी तक उनका आधार कार्ड नहीं बन पाया है।

बताया कि कई बार स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से इसकी सूचना प्रखंड के पदाधिकारियों तक पहुंचाने की कोशिश की गई है किंतु वर्ष बीत जाने के बावजूद भी इस दिशा में कोई पहल नहीं किया जा रहा है।

हरि ठाकुर का फुस का आशियाना
हरि ठाकुर का फुस का आशियाना

गरीबी रेखा के नीचे गुजर बसर करते है श्री ठाकुर:- मामले में उनके छोटे पुत्र देवेंद्र ने बताया कि उनका परिवार बीपीएल सूची में आता है। घर की स्थिति काफी दयनीय है।

 

फुस की झोपड़ी में रहता है छः सदस्यी परिवार

छह सदस्यों वाला परिवार फूस की झोपड़ी के में रहता है। चार भाइयों में वह सबसे छोटा है। पढ़े लिखे नहीं होने के कारण किसी तरह खेती कर परिवार व अपने पिता की देखभाल कर रहा है। बताया कि उनके पिता काफी बीमार रहते है ऐसे में पेंशन मिलने से उन्हें काफी मदद मिलती।

स्थानीय जनप्रतिनिधि से लगा चुके हैं गुहार

उन्होंने स्थानीय जन प्रतिनिधि से आधार कार्ड बनाये जाने की गुहार लगाई है।
प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से भी है वंचित

पुत्र देवेंद्र ठाकुर ने बताया कि उनका परिवार गरीबी रेखा के नीचे गुजर बसर करता है। घर पूरी तरह फूस का होने की वजह से बारिश के दिनों में जहां तहां पानी टपकता रहता है।

बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उन्हें नहीं मिला है। जनप्रतिनिधि को कहने पर ध्यान नहीं देते है। कारण जीर्ण शीर्ण अवस्था मे रहने को विवश होना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं मामले में मुखिया

इस संबंध में पंचायत के मुखिया सुनील मुर्मू से पूछे जाने पर बताया कि उनका प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम है। नंबरिंग के आधार पर योजना का लाभ दिया जा रहा है, उनका नंबर आने पर निश्चित ही आवास मुहैया कराया जाएगा। जहां तक आधार कार्ड की बात है, प्रज्ञा केंद से बात कर श्री ठाकुर के आधार कार्ड को बनवाया जाएगा, ताकि उन्हें पेंशन का लाभ मिल सके।

मुकेश कुमार शर्मा की रिपोर्ट 

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

JusticeForAppu : SP ने थानेदार को किया सस्पेंड, थाने में पुलिस की पिटाई से अप्पू की हुई थी मौत ।

भागलपुर/इंजीनियर आशुतोष पाठक की पुलिस की पिटाई से मौत मामले में नवगछिया एसपी ने कार्रवाई …

10-31-2020 19:30:30×