Home / ताजा खबर / कोरोना को लेकर समिति का शख्त कदम ,तमाम एहतियात के बीच किया जा रहा पूजा ।

कोरोना को लेकर समिति का शख्त कदम ,तमाम एहतियात के बीच किया जा रहा पूजा ।

ठाकुर गंगटी/प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न दुर्गा मंदिरों में गुरुवार को दुर्गा पूजा की षष्ठी तिथि के रूप में कत्यायनी के रूप की चंडी पाठ पूजा की गई । मोरडीहा दुर्गा मंदिर के कुल पुरोहित पंडित पंकज कुमार झा ने जानकारी देते हुए बताया कि आज गुरुवार की रात्रि 11:00 बजे के बाद से सप्तमी तिथि को मानकर प्रतिमा की विधिवत प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम प्रारंभ होगा ।

इस दौरान विगत 28 वर्षों की तरह इस वर्ष भी आस्था विश्वास , धार्मिक मन्त्रोच्चारण के साथ प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा कर प्रतिमा को पिंडी पर स्थापित कर दिया जाएगा ,जिसके बाद से प्रतिमा का पट खोल दिया जाएगा । हालांकि इस बार किसी भी प्रकार की भीड़ भाड़ नहीं लगेगी ।

अधिक से अधिक सिर्फ सात व्यक्ति ही उपस्थित रहकर प्रतिमा को पिंडी पर सजाने का काम करेंगे । जैसे-जैसे दुर्गा पूजा के नवरात्रि का पाठ आगे बढ़ते जा रहा है वैसे वैसे श्रद्धालुओं की श्रद्धा बढ़ते जा रहा है ।

लेकिन दुर्गा पूजा समिति गांव के गणमान्यों , शिक्षाविदों , समाजसेवियों , सामाजिक कार्यकर्ता सहित पंचायत वासियों और पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार सख्ती वर्ती जा रही है। और इस मध्येजर प्रखंड क्षेत्र के किसी भी मंदिरों में भीड़ लगने नहीं दिया जा रहा है।

बिल्कुल ही सीमित संख्या में श्रद्धालु उपस्थित हो रहे हैं । प्रखंड क्षेत्र के मोरडीहा , भगैया , चपरी , माल मंडरो , बनियाडीह , मिश्र गंगटी , ठाकुरगंगटी गांव के मंदिरों में सरकारी निर्देश का पालन किया जा रहा है । मोरडीहा दुर्गा मंदिर के बरामदे पर तो मुख्य द्वार के सामने बांस बल्ला लगाकर रास्ते को बंद कर दिया गया है। ताकि किसी भी परिस्थिति में अधिक श्रद्धालु भीड़ न लगा सके । एक साथ 2 से लेकर मुश्किल से 4 श्रद्धालु मंदिर के बरामदे पर पहुंचते हैं । और सिर्फ साधारण तौर पर हाथ जोड़कर प्रणाम करते हुए मन्नते मांग कर वापस अपने घर की ओर चले जाते हैं। सभी जगहों के मंदिरों में प्रसाद वितरण पर भी रोक लगा दी गई है।

साथ ही साथ लाउडस्पीकर भी नहीं लगाया गया है। लाइटिंग के द्वारा साज-सज्जा भी नहीं की गई है । तोरण द्वार और पंडाल का तो बिल्कुल ही निर्माण नहीं किया गया है। सिर्फ नाम मात्र की पूजा हो रही है । और लगातार सभी जगहों के पूजा समितियों , ग्राम वासियों , पुलिस, प्रशासन , समाजसेवियों आदि के द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि किसी भी परिस्थिति में आगामी 10वीं 11वीं तिथि तक भी भीड़ न लग सके । मंदिर परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं को प्रवेश करने से पूर्व आग्रह पूर्वक यह जानकारी दे दी जाती है कि आप जल्द से जल्द मिनट दो मिनट में सिर्फ मन ही मन आराधना करते हुए मंदिर परिसर से निकल जाएं ।

किसी भी परिस्थिति में मंदिर परिसर और रास्ते में भीड़ न लगावें। क्योंकि वर्तमान समय में पूरी दुनिया में काफी तेजी से फैले कोरोना वायरस नामक महामारी के मद्देनजर सरकार और प्रशासन द्वारा लॉकडाउन लगाया गया है। जिसका की सबों को हर परिस्थिति में पालन करना आवश्यक है । क्योंकि नियम तोड़ने वालों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जा सकती है ।

हकांकि समिति का कहना है कि सरकार द्वारा नियमो में कुछ बदलाव किया गया है जिससे लोग उल्लास में पर्व मना सके ।

इस कार्य में दुर्गा पूजा समिति अध्यक्ष कृष्ण कुमार वर्मा के अलावे मुरलीधर पासवान , विनय रजक , प्रीतम यादव ,अमरेंद्र कुमार आजाद , ज्योति साह , मुन्ना जयसवाल , विलास यादव , योगेश ठाकुर , राजकुमार चौधरी , संतोष ठाकुर , अर्जुन साह , पूर्णानंद पंडित , व्यासमुनि साह , राजकुमार पासवान , विक्की कुमार आदि सहयोग कर रहे हैं ।

About मैं हूँ गोड्डा (कार्यालय)

Check Also

बेरमो उपचुनाव: तीसरे राउंड में बीजेपी के योगेश्वर महतो बाटुल 487 मतों से चल रहे आगे ।

तीसरे राउंड में बीजेपी के योगेश्वर महतो बाटुल 487 मतों से चल रहे आगे । …

12-01-2020 01:49:39×